DA Image
30 अक्तूबर, 2020|3:23|IST

अगली स्टोरी

भारत और चीन अगले दौर की सैन्य वार्ता के कार्यक्रम को तय करने में जुटे हुए हैं: विदेश मंत्रालय

ladakh deadlock  corps commander-level talks between india and china today army dominated more than

पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध को लेकर गुरुवार को विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत, चीन सैनिकों को शीघ्र हटाने को लेकर कदम उठाने के लिए अगले दौर की सैन्य वार्ता के कार्यक्रम को तय करने में जुटे हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने चीन के साथ कूटनीतिक वार्ता पर कहा कि दोनों पक्षों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति की समीक्षा की और विस्तृत चर्चा की है।

वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन की स्थापना की 71वीं सालगिरह पर गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी, वहां की सरकार एवं लोगों को बधाई दी। जयशंकर ने ट्वीट किया, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 71वीं सालगिरह पर विदेश मंत्री वांग यी, सरकार तथा पीआरसी के लोगों को बधाई।

बीच वर्षों तक चले गृह युद्ध में कम्युनिस्ट ताकतों की जीत के बाद चेयरमैन माओत्सेतुंग ने एक अक्टूबर 1949 को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के गठन की घोषणा की थी। भारत और चीन के बीच पांच महीने से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव चल रहा है। जयशंकर ने नाइजीरिया की स्वतंत्रता की 60वें वर्षगांठ पर वहां के विदेश मंत्री ज्योफ्री ओनयेमा के साथ ही वहां की जनता को भी शुभकामनाएं दी हैं। विदेश मंत्री ने साइप्रस की स्वतंत्रता के अवसर पर वहां की सरकार और लोगों को भी बधाई दी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India and China working to schedule next round of military talks for steps towards early disengagement: MEA on border standoff in Ladakh