DA Image
14 नवंबर, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

नागरिकों को निशाना बनाने और घुसपैठ की कोशिश पर भारत ने पाकिस्तान को लगाई फटकार, कहा- त्योहार पर शांति बिगाड़ने की कोशिश

india approached islamabad high court seeking the release of four indian prisoners who completed the

जम्मू-कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन करके निर्दोष नागरिकों को निशाना बनाए जाने और गोलीबारी की आड़ लेकर घुसपैठ की कोशिश को लेकर भारत ने पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई है। विदेश मंत्रालय ने शनिवार को पाकिस्तान उच्चायोग के प्रभारी को तलब किया और बिना किसी उकसावे के पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन पर विरोध दर्ज कराया। पाकिस्तान ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में एलओसी पर कई सेक्टर में गोलीबारी की जिसमें 4 नागरिकों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की ओर से आतंकवादियों को सीमापार कराने के निरंतर प्रयास को लेकर भी विरोध दर्ज कराया। पाकिस्तानी सुरक्षाबल आतंकियों को घुसपैठ में मदद के लिए कवर फायर देते हैं। पाकिस्तान को याद दिलाया गया कि द्वीपक्षीय समझौते के तहत उसने वादा किया था कि भारत के खिलाफ अपनी या अपने नियंत्रण में मौजूद जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देगा। 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत पाकिस्तानी सैनिकों की ओर से निर्दोष नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाने को लेकर कड़े शब्दों में निंदा करता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह काफी खेदजनक है कि पाकिस्तान ने त्योहार के मौके पर भारत में शांति और समृद्धि को बिगाड़ने और एलओसी पर एक छोड़ से दूसरे छोड़ तक फायरिंग करके जम्मू-कश्मीर में हिंसा फैलाने का प्रयास किया।

पाकिस्तानी सैनिकों ने शुक्रवार को जम्मू कश्मीर में उड़री सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच कई स्थानों पर नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर संघर्षविराम समझौते का उल्लंघन किया जिसमें पांच सुरक्षाकर्मियों और 4 नागरिकों की मौत हो गई। भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की जिसमें पाकिस्तानी सेना के 8 सैनिक मारे गए और 12 अन्य घायल हो गए। इसके अलावा उसके बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचाया गया है।

पाकिस्तानी सेना ने पुंछ जिले में एलओसी से सटे गांवों और अग्रिम इलाकों को निशाना बनाकर भारी गोलाबारी की जिसमें सेना के दो कर्मियों समेत सात लोग जख्मी हो गए। भारतीय सेना ने एलओसी पर हथियारों के ठिकानों, ईंधन के ठिकानों और आतंकवादियों के कई लांच पैड समेत पाकिस्तानी बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाने वाले वीडियो जारी किए।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय पक्ष द्वारा पाकिस्तानी सेना के पकड़े गए संदेश के मुताबिक, मृतकों में उसके स्पेशल सर्विस ग्रुप के दो कमांडो भी शामिल हैं। श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की और जानबूझकर असैन्य क्षेत्रों को निशाना बनाया। कर्नल कालिया ने बताया कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर अकारण संघर्षविराम का उल्लंघन शुरू कर दिया। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India also strongly protested Pakistan over ceasefire violations and cross border infiltration