ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशउपलब्धि: भारत-अफगानिस्तान गलियारा शुरू, पाकिस्तानी अड़ंगे से होगी छुट्टी

उपलब्धि: भारत-अफगानिस्तान गलियारा शुरू, पाकिस्तानी अड़ंगे से होगी छुट्टी

अफगानिस्तान और भारत के बीच पहला हवाई गलियारा (एयर कॉरिडोर) सोमवार को परिचालन में आ गया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्गो विमान को दिल्ली के लिए रवाना कर...

उपलब्धि: भारत-अफगानिस्तान गलियारा शुरू, पाकिस्तानी अड़ंगे से होगी छुट्टी
एजेंसियां,काबुलTue, 20 Jun 2017 10:07 AM
ऐप पर पढ़ें

अफगानिस्तान और भारत के बीच पहला हवाई गलियारा (एयर कॉरिडोर) सोमवार को परिचालन में आ गया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्गो विमान को दिल्ली के लिए रवाना कर इस गलियारे का उद्घाटन किया।

यह रूट पाकिस्तान को बाईपास करता है। दिल्ली हवाई अड्डे पर स्वयं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान के विमान का स्वागत किया। राष्ट्रपति घनी ने कहा, इस रूट से अफगानी निर्यात के लिए और मौके बढ़ेंगे। राष्ट्रपति घनी के सलाहकार सदीकुल्लाह मुजाहिद ने बताया , सोमवार को भारत रवाना हुए विमान से 60 टन औषधीय पौधे भेजे गए।

अफगानिस्तान चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। इसलिए उसे अपने आयात और निर्यात के लिए पड़ोसी देशों पर निर्भर रहना पड़ता है। चूंकि उसके संबंध पाकिस्तान के साथ ठीक नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान अफगानिस्तान के भारत के साथ कारोबार में बाधा खड़ी करता है। ऐसे में इस हवाई गलियारे से पाकिस्तान की इस मनमानी पर रोक लगेगी और दोनों देशों के कारोबार में बढ़ोतरी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें