DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Independence day speech: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दें शानदार भाषण

independence day speech

Independence Day Speech: इस साल भारत 15 अगस्त को 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। हर साल 15 अगस्त को पूरे देशभर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। साल 1947 में इसी दिन भारत ब्रिटिश शासन से आजाद हुआ था। देश को आजादी दिलाने में कई महापुरुषों ने बलिदान दिया। वहीं, महात्मा गांधी ने देश को अंग्रेजों से आजादी दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई थी। अब जब देश आजाद हो चुका है तो स्वतंत्रता दिवस के दिन हर प्रमुख संस्थान में भाषण दिए जाते हैं। स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों आदि में कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है, जहां देशभक्ति से ओतप्रोत गीत बजाए जाते हैं और लोग भाषण देते हैं। ऐसे में स्वतंत्रता दिवस के दिन क्या भाषण दिया जाए, इसे तैयार करने में भी लोगों को काफी समय लगता है। यहां हम आपको ऐसा ही स्वतंत्रता दिवस का भाषण बता रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रिय साथियों, अध्यापकों और यहां मौजूद अन्य वरिष्ठ जन,

भारत 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। कई सालों तक अंग्रेजों द्वारा भारत पर राज किए जाने के बाद 15 अगस्त,1947 को देश आजाद हुआ था। ब्रिटिश शासन के दौरान देश पर कई तरह से अंग्रेजों ने अत्याचार किए, जिसके बाद कई महापुरुषों के बलिदान देने के बाद देश को आजादी मिली। भारत को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्ति दिलाने में कई महापुरुषों ने अहम भूमिका निभाई। इनमें से कुछ नाम महात्मा गांधी, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद आदि हैं।

स्वतंत्रता दिवस के दिन सभी स्कूलों, सरकारी दफ्तरों आदि जगहों पर तिरंगा फहराया जाता है। इसके अलावा राष्ट्रगान गाया जाता है। वहीं, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के बीच लड्डू वितरण भी किया जाता है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति 'राष्ट्र के नाम संबोधन' देते हैं। स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर राजधानी तथा सभी सरकारी भवनों को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है। 

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित लालकिले की प्राचीर से राष्ट्रीय झंडा फहराते हैं। वे देश की जनता को संबोधित करते हुए भाषण देते हैं। इस दौरान उनका भाषण सुनने के लिए और अन्य कार्यक्रमों को देखने के लिए काफी लोग मौजूद होते हैं। देश को आजाद हुए कई दशक हो चुके हैं और इस दौरान देश ने कई तरह की उपलब्धियां हासिल की हैं। देश के वैज्ञानिकों ने हाल में चंद्रयान 2 का सफल परीक्षण करके देश का मान पूरी दुनिया के सामने बढ़ाया है।

चंद्रयान 2 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर भेजा गया है। वहीं, भारत ने 11 मई 1998 को पहला परीक्षण किया। उस समय भारत सरकार ने घोषणा की थी कि भारत का परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण कार्यो के लिए है और यह परीक्षण भारत को उर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिये किया गया है। इस तरह देश ने विज्ञान के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की।

देश की आजादी के बाद से खेल के क्षेत्र में भी भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई। साल 1983 में भारत ने कपिल देव के नेतृत्व में क्रिकेट एकदिवसीय विश्वकप में जीत हासिल की। इसके बाद साल 2011 में भारत को दूसरे विश्व कप में जीत मिली। वहीं, भारत ने ओलंपिक में भी हॉकी में कई गोल्ड मेडल जीते। इसके अलावा हाल में हीमा दास ने लगातार कई गोल्ड मेडल जीतकर देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। अब जब देश 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है तब हर भारतीय नागरिक को यह निश्चय करना चाहिए कि वह आने वाले समय में ऐसे कार्य करे जिससे देश का मान और अधिक बढ़ सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:independence day speech in hindi for students swatantrata diwas bhashan 2019