DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Independence day: लालकिले पर पहली बार लगेंगे चेहरे की पहचान करने वाले कैमरे

 burhan kinu ht photo

दिल्ली पुलिस लाल किले की सुरक्षा के लिए चेहरा पहचानने वाले सॉफ्टवेयर से लैस कैमरों का पहली बार इस्तेमाल कर रही है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के तहत ज्यादातर प्रावधानों को हटाये जाने के फैसले और पाकिस्तान के साथ तनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इसके तहत स्वाट कमांडो और एनएसजी स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है।

सेना, अर्द्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 20 हजार जवानों को तैनात किया गया है।  ऐतिहासिक लालकिले के आसपास संदिग्धों की पहचान करने के लिए, पुलिस चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक वाले कैमरों का उपयोग कर रही है। आसमान को सुरक्षित करने के लिए 'एंटी-ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम तैनात किया गया है। कार्यक्रम स्थल के चारों ओर लगभग 500 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मंत्री, नौकरशाह, विदेशी गणमान्य व्यक्ति और आम लोग इकट्ठा होंगे। लाल किले की ओर जाने वाली सड़कों की निगरानी की जा रही हैं और पुलिसकर्मी दिल्ली के उत्तर और मध्य जिलों में वाहनों की जांच के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की मदद ले रहे हैं।

73वां स्वतंत्रता दिवस: आजादी के 73 साल में जानें भारत की 73 खास उपलब्ध

पुलिस उपायुक्त (उत्तर) नुपुर प्रसाद ने कहा, ''लाल किले आने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गये है।  प्रसाद ने बताया कि विशेष नियंत्रण कक्षों से निगरानी की जायेगी और सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय करेंगे। दिल्ली मेट्रो ने 15 अगस्त को अपनी सेवाओं में किसी तरह के बदलाव की घोषणा नहीं की है लेकिन वायलेट लाइन पर कुछ स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वारों पर कुछ पाबंदियां रहेगी। मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा 15 अगस्त की अपराह्र दो बजे तक बंद रहेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Independence day facial recognition cameras will be installed on Red Fort