ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज महामुकाबला, स्टेडियम की सुरक्षा करेंगे 6000 जवान 

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज महामुकाबला, स्टेडियम की सुरक्षा करेंगे 6000 जवान 

पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स की मौजूदगी की संभावना है। उन्होंने आगे बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी मैच देखेंगे।

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज महामुकाबला, स्टेडियम की सुरक्षा करेंगे 6000 जवान 
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sun, 19 Nov 2023 05:58 AM
ऐप पर पढ़ें

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट वर्ल्डकप का फाइनल मुकाबला होने वाला है। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है। सुरक्षा के कड़े इतंजाम किए गए हैं। पुलिस के 6000 जवानों और अधिकारियों की तैनाती की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस पल का गवाह बनने के लिए स्टेडियम में मौजूद होंगे। उनके अलावा गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। अहमदाबाद शहर के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने कहा है कि रैपिड एक्शन फोर्स की कंपनी के साथ स्टेडियम के अंदर 3,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। कुल मिलाकर लगभग 6,000 पुलिस कर्मियों को मैच के दौरान तैनात किया जाएगा।

अहमदाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की दो टीमें, चेतक कमांडो की दो टीमें और बम डिस्पोजल एंड डिटेक्शन स्क्वॉड (बीडीडीएस) की 10 टीमें तैनात की जाएंगी। पुलिस निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल करेगी। रसायन, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु खतरों में विशेषज्ञता वाली एनडीआरएफ की एक टीम भी तैनात की गई है।

मलिक के मुताबिक, इस हाई-प्रोफाइल मैच में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के उपप्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स की मौजूदगी की संभावना है। उन्होंने आगे बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी मैच में शामिल होने वाले हैं।

पहले मैचों में मिली धमकियों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी किसी भी धमकी से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। बता दें कि 14 अक्टूबर को आईसीसी विश्व कप-2023 में भारत-पाकिस्तान मैच से पहले भी धमकी मिली थी। 

उन्होंने कहा, ''कुछ लोग कहीं बैठे हैं। कोई कनाडा में है। मेल, वॉयस मैसेज और वीडियो भेजते हैं। इससे वे सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं। इसे मीडिया द्वारा प्रचारित किया जाता है। मुझे नहीं लगता कि आपको उन्हें ज्यादा महत्व देना चाहिए। इसके अलावा हम किसी भी खतरे, किसी भी स्थिति के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं।''

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त मलिक ने लोगों को मेट्रो ट्रेन का उपयोग करने का सुझाव दिया है। रविवार को सुरक्षा और यातायात एक बड़ी चुनौती होगी। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 1 लाख से 1.20 लाख दर्शकों के आने की उम्मीद है। 

स्टेडियम के अंदर पानी की बोतलें और स्नैक्स ले जाने की अनुमति नहीं होगी। गेट नंबर एक और गेट नंबर दो पर आरएएफ की एक टीम सहित अर्धसैनिक बल तैनात किए जाएंगे। आईजी और डीआइजी रैंक के चार वरिष्ठ अधिकारी, 23 डीसीपी रैंक के अधिकारी, 39 एसीपी रैंक के अधिकारी और इंस्पेक्टर रैंक के 92 अधिकारियों को फाइनल के लिए तैनात किया गया है।

29 सितंबर को अहमदाबाद साइबर क्राइम ने कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा विश्व कप टूर्नामेंट को बाधित करने की धमकी के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें