DA Image
27 जनवरी, 2020|9:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बाढ़ के बाद केरल में फैल रहा 'रैट फीवर' का खतरा, 15 की मौत, 350 बीमार

relief camp

केरल में भीषण बाढ़ के बाद अब  रैट फीवर या लेप्टोस्पायरोसिस जैसी बीमारी लोगों के लिए गंभीर समस्या बनती जा रही है। राज्य में रविवार को रैट फीवर से तीन और लोगों की मौत हो गई। चूहे से फैलने वाले इस बुखार से राज्य में अब तक मरने वालों की संख्या 15 तक पहुंच गई है। वहीं राज्य सरकार ने प्रदेश में लोगों से अतिरिक्त निगरानी बरतने के लिए अलर्ट जारी किया है ।

इस बुखार के रोगियों की संख्या में भी बढोतरी हुई है। बीते दो दिनों में जानवरों से इंसानों में फैलने वाले संक्रमण से आठ लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि लगभग 350 लोगों में रैट फीवर की शिकायत मिली है जिनका इलाज प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में किया जा रहा है। पिछले पांच दिनों में इनमें से 150 मामले सकारात्मक पाए गए हैं।

रैट फीवर के अधिकतर मामले कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों से आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि राज्य सरकार सभी आवश्यक और एहतियाती कदम उठा रही है और बाढ़ के पानी के संपर्क में आने वाले लोगों से अपील की है कि वह अतिरिक्त निगरानी रखें।

इस बीमारी के फैलने का खतरा बाढ़ के दौरान सबसे अधिक होता है। शैलजा का कहना है कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि स्वास्थ्य विभाग ने सभी जरूरी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा, प्रत्येक अस्पताल में सभी जरूरी दवाओं का भंडार है। मंत्री ने बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।
 
क्या है लेप्टोस्पायरोसिस

लेप्टोस्पायरोसिस एक ऐसी बीमारी है, जो हमारे आसपास या हमारे घर में मौजूद जानवरों के कारण फैलती है। यह बीमारी लेप्टोस्पायरा नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। बरसात के मौसम में यह बैक्टीरिया अधिक संक्रामक और डरावना हो जाता है, क्योंकि किसी व्यक्ति को कट जाने या घाव होने से उस जगह पर संक्रमण तेजी से फैलने का खतरा बढ़ जाता है। 

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन इलाज के लिए अमेरिका रवाना

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन इलाज के सिलसिले में रविवार को अमेरिका रवाना हो गए। उन्होंने बताया कि विजयन मायो क्लीनिक में इलाज के लिए गए हैं और संभवत: तीन सप्ताह बाद वापस लौट आएंगे। वह पहले शनिवार को अमेरिका जाने वाले थे। एक विज्ञप्ति में बताया गया कि मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में उद्योग मंत्री ई पी जयराजन मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीएमडीआरएफ) में मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि हासिल करेंगे। इस दौरान विजयन ने राज्यपाल को सरकार द्वारा केरल के पुनर्निर्माण और प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। 

‘भारत ईरान पर अमेरिकी पाबंदी के असर से बचने में सक्षम’

चोकसी की करोड़ों की संपत्तियां मनी लॉन्ड्रिंग वाली, जारी रहेगी कुर्की

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Increased risk of rat fever in Kerala after flood 15 died 350 sick