Income Tax to transport These Things will Change in Your Life from 1st April - 1 April : इनकम टैक्स से ट्रांसपोर्ट तक आज से आपकी जिंदगी में बदल गईं ये चीज़ें DA Image
13 दिसंबर, 2019|8:34|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1 April : इनकम टैक्स से ट्रांसपोर्ट तक आज से आपकी जिंदगी में बदल गईं ये चीज़ें

1 अप्रैल

एक अप्रैल यानी आज से देश में नए वित्त वर्ष (फायनेंशियल ईयर) की शुरुआत हो गई है। इस नए फायनेंशियल ईयर की शुरुआत के साथ आपकी जिंदगी में भी कई बदलाव होने वाले हैं। ये बदलाव गांव से लेकर शहर, प्राइवेट नौकरी, सरकारी नौकरी करने वाले सभी के जीवन में होंगे। आज से आपकी जेब पर क्या असर पड़ेगा और कौन सी चीज़ें सस्ती होंगी कौन सी महंगी ये हम आपको बताते हैं।

पढ़ें क्या-क्या होगा आपकी जिंदगी में बदलाव  :

1. रेलवे टिकट: सरकार ने इस साल के बजट में ऑनलाइन टिकट बुक करने पर लगने वाला सर्विस टैक्स कम किया था। सर्विस टैक्स में कमी आने से ई-टिकट बुक करना सस्ता होगा।

रेलवे
 

2. 1 अप्रैल से SBI के मिनिमम बैलेंस चार्ज में राहत मिलेगी : SBI ने मिन‍मिम बैलेंस चार्ज को 75 फीसदी तक कम करने की घोषणा की है।

SBI

3. सुनने की मशीन : आज से कई इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं भी सस्ती हो जाएंगी जैसे, कान की मशीन, माइक्रो एटीएम, फिंगर स्कैनर, देश में तैयार होने वाले हीरे आदि। 

मशीन

4 . आज से नौकरीपेशा वर्ग को 40 हजार रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलेगा, लेकिन इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट अलाउंस और मेडिकल अलाउंस खत्म हो जाएगा। इस सुविधा के साथ ही वेतनभोगियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाला 15 हजार रुपए का मेडिकल रिइंबर्समेंट और 19,200 रुपए के ट्रांसपोर्ट अलाउंस की सुविधा खत्म हो जाएगी।

Demo Pic

5 .एक राज्य से दूसरे राज्य में सामान ले जाने के लिए ई-वे बिल जरूरी होगा। बता दें कि 50,000 रुपए से कम कीमत का माल ले जाने पर बिल की आवश्यकता नहीं होगी। 

Demo Pic
 
6. आयकर पर लगने वाला एजुकेशन सेस भी 3 से बढ़कर 4 फीसदी हो जाएगा।

Demo Pic

7. सेल्फ इंप्लायड एनपीएस खाता धारकों को खाता बंद करने के दौरान कुल फंड की 40 फीसदी राशि पर टैक्स नहीं देना होगा। 

Demo Pic

8. पहले बीमा लेने वाले 25 हजार तक की रकम पर टैक्स डिडक्शन क्लेम कर सकते थे, लेकिन आज से बीमा अवधि के अनुपात में छूट मिलेगी। 

बीमा

9. आज से वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स से मुक्त ब्याज इनकम की सीमा पांच गुना बढ़ाकर 50, 000 रुपये सालाना कर दी गई है।

Demo Pic

10. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश सीमा 7.5 लाख से बढ़कर 15 लाख रुपये हो गई है। 31 मार्च 2020 तक इसमें जमा पर 8% का निश्चित ब्याज मिलेगा।

                  Demo Pic
 
11. बेस रेट आधारित लोन की व्यवस्था एमसीएलआर से जुड़ जाएगी। लिहाजा बेस रेट पर लोन की ईएमआई हर महीने बदलेगी। 

12. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया पर 1 अप्रैल यानी आज से से सफर करना महंगा हो जाएगा। एनएचएआई ने टोल की दरों को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है।

              Demo Pic

13. सड़क परिवहन एवं राज्‍यमार्ग मंत्रालय ने ड्राइविंग लाइसेंस नियमों को आसान करते हुए मोटर वाहन अधिनियम, 1989 में संशोधन किया है। ये बदलाव 1 अप्रैल यानी आज से लागू हो जाएगा। इन नए नियमों से लोगों को नए ड्राइविंग लाइसेंस बनवान में आसानी होगी। साथ ही, अब फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस पर भी रोक लगेगी।

Demo pic

14. 1 अप्रैल से बिना आधार DL नहीं बनेगा। नए फॉर्म 2 में अब आधार नंबर के लिए भी कॉलम होगा।

15.  इलाज के खर्च पर टैक्स छूट बढ़ाकर 1 लाख हो जाएगी। 1 अप्रैल से पहले ये 60 साल वालों के लिए 60 हजार और 80 साल वालों के लिए 80 हजार रुपए थी।

             Demo Pic

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Income Tax to transport These Things will Change in Your Life from 1st April