ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशप्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर छह राज्यों में 500 को ठगा

प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर छह राज्यों में 500 को ठगा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ता लोन दिलाने के बहाने छह राज्यों के 500 से ज्यादा लोगों से करीब 70 लाख रुपये ठगने वाले तीन आरोपियों को दक्षिणी जिला पुलिस ने शुक्रवार को डिफेंस कॉलोनी से गिरफ्तार...

प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर छह राज्यों में 500 को ठगा
नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाताMon, 22 Oct 2018 06:17 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ता लोन दिलाने के बहाने छह राज्यों के 500 से ज्यादा लोगों से करीब 70 लाख रुपये ठगने वाले तीन आरोपियों को दक्षिणी जिला पुलिस ने शुक्रवार को डिफेंस कॉलोनी से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों की पहचान असरफ खान, तस्लीम अहमद और मुजाम्मिल खान के रूप में हुई है। 

पुलिस ने आरोपियों के पास से कई दर्जन डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड, 24 मोबाइल सिम, दो कार, छह मोबाइल, लैपटॉप, कई फाइनेंस कंपनियों की रबर स्टाम्प और तीन लाख रुपये बरामद किए हैं। असरफ खान गिरोह का सरगना है और गाजियाबाद के मशहूर कॉलेज से बीबीए कर चुका है। 

सबरीमाला मंदिर को लेकर प्रशासन के पास सीमित कानूनी विकल्प

पुलिस उपायुक्त विजय कुमार ने बताया कि डिफेंस कॉलोनी थाने में इंदिरा कैंप निवासी मीरा देवी ने शिकायत दी थी। पीड़िता ने बताया था कि उसे सस्ती दरों पर लोन दिलाने के नाम पर ठगा गया है। आरोपियों ने एक निजी फाइनेंस कंपनी का फर्जी लोन सर्टिफिकेट देकर उससे 22 हजार रुपये ठग लिए। इस मामले की जांच के दौरान स्पेशल स्टाफ के इंस्पेक्टर गिरीश कुमार, इंस्पेक्टर अरविंद कुमार और एसआई सुनील संवारिया ने पीड़िता से मिले आरोपियों के बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबरों की पड़ताल की। इस कवायद में पता चला कि मोबाइल नंबर और अकाउंट फर्जी पते पर लिए गए थे।

पुलिस को इन्हीं फर्जी पते से जारी कई बैंकों के अकाउंट की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस ने सभी बैंक अकाउंट पर नजर रखनी शुरू कर दी। इस दौरान आरोपियों ने कई बार विभिन्न एटीएम से रकम निकाली। पुलिस ने एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरों के जरिए आरोपियों की पहचान कर ली। इसके बाद पुलिस ने शुक्रवार को डिफेंस कॉलोनी स्थित एटीएम से रुपये निकालने आए आरोपियों को दबोच लिया। 

प्याज की बढ़ती कीमत, सतर्क हुई सरकार,नेफेड रोज जारी करेगा 200 टन प्याज

महिलाओं से कराते थे फोन 

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह किसी भी कंपनी की एक सीरीज के मोबाइल नंबरों की पहचान कर लोगों को फोन करते थे। फोन करने के लिए उन्होंने कई महिला टेलीकॉलर सैलरी पर रखी हुई थीं। ये महिला टेलीकॉलर दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा के लोगों को फोन कर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर लोन देने का झांसा देती थीं। जब फोन पर बात करने वाला शख्स इनके झांसे में आ जाता था तो महिला टेलीकॉलर उनकी आरोपियों से बात कराती थीं। 

व्यापार में घाटे के बाद ठगी

गिरोह सरगना असरफ खान ने गाजियाबाद के एक कॉलेज से बीबीए करने के बाद कई मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी की। नौकरी छोड़ने के बाद उसने सीसीटीवी कैमरे लगाने का अपना व्यापार शुरू किया, लेकिन इसमें उसे घाटा हो गया। इसके बाद वह अपने दो रिश्तेदार तस्लीम अहमद और मुजाम्मिल खान के साथ मिलकर ठगी करने लगा।

गजब! इस राज्य में पेट्रोल से महंगा बिक रहा है डीजल

अखबार में खबरें देखकर योजना बनाई

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह रोज अखबारों में छपने वाली ठगी की खबरों को पढ़ते थे। जब उसे व्यापार में घाटा हुआ तो उसने दोनों रिश्तेदारों के साथ ऐसे ही लोगों को ठगने योजना बनाई। उन्होंने फर्जी पते पर दो दर्जन से ज्यादा मोबाइल नंबर लिए और बैंक अकाउंट खुलवाए। इसके बाद महिला टेलीकॉलर के जरिए वह ठगी करने लगे। पुलिस जांच में आरोपियों के बैंक खातों से पिछले दस माह में 70 लाख रुपये के ट्रांजेक्शन की बात सामने आई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें