In the meeting of NCP Core Committee the decision taken on government formation - एनसीपी कोर कमेटी की बैठक में सरकार गठन पर लिया गया फैसला, कल सोनिया से मिलेंगे पवार DA Image
11 दिसंबर, 2019|3:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनसीपी कोर कमेटी की बैठक में सरकार गठन पर लिया गया फैसला, कल सोनिया से मिलेंगे पवार

ncp leader nawab malik and congress leader prithvi raj chavhan  ani twitter pic

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की कोर कमेटी की बैठक रविवार को हुई। एनसीपी प्रवक्ता नवाब मलिक ने कहा कि इस बैठक के बाद हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन खत्म होना चाहिए और एक वैकल्पिक सरकार बनाया जाना चाहिए।

नवाब मलिक ने आगे कहा- हमने यह तय किया है कि अगला फैसला कांग्रेस के साथ चर्चा के बाद लिया जाएगा। कल (सोमवार) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पवार के बीच बैठक होगी। उसके एक दिन बाद यानि मंगलवार को दोनों दलों के नेताओँ की मुलाकात होगी।

मुख्यमंत्री पद के बंटवारे को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच चली खींचतान के बाद एनसीपी, शिवसेना के साथ संभावित गठबंधन के लिए अपनी सहयोगी कांग्रेस के साथ बात कर रही है। मलिक ने कहा, ''हमने राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की और हम इस नतीजे पर पहुंचे कि राष्ट्रपति शासन समाप्त होना चाहिए और एक वैकल्पिक सरकार का गठन किया जाना चाहिए।''

उन्होंने कहा, ''शरद पवार और सोनिया गांधी सोमवार को मुलाकात करेंगे और महाराष्ट्र में वैकल्पिक सरकार के गठन की संभावना पर चर्चा करेंगे।'' उन्होंने कहा, ''मंगलवार को एनसीपी और कांग्रेस के (अन्य) नेता मुलाकात करेंगे और भविष्य की रणनीति पर विचार-विमर्श करेंगे।

दो घंटे से अधिक समय तक चली राकांपा की कोर कमेटी की बैठक में जयंत पाटिल, दिलीप वाल्से पाटिल, छगन भुजबल, अजित पवार, सुप्रिया सुले, सुनील तटकरे, धनंजय मुंडे और अन्य ने भाग लिया।

पूर्व मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से कहा, ''शिवसेना और कांग्रेस के नेताओं के बीच कल एक बैठक होगी। हम पता लगाएंगे कि हम आगे बढ़ सकते हैं या नहीं। किसी भी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करने के बाद महाराष्ट्र में 12 नवम्बर को राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था।

भाजपा के साथ अपना गठबंधन टूटने के बाद शिवसेना समर्थन के लिए कांग्रेस-राकांपा गठबंधन के पास गई थी। भगवा गठबंधन ने 288 सदस्यीय विधानसभा में क्रमश: 105 और 56 सीटें जीतने के बाद आसानी से बहुमत हासिल कर लिया था। कांग्रेस और राकांपा ने क्रमश: 44 और 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

ये भी पढ़ें: अब बाला साहेब ठाकरे पर आमने-सामने आयी बीजेपी और शिवेसना

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:In the meeting of NCP Core Committee the decision taken on government formation