DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  कोरोना का कहर रोकने को गोवा में 18 से ज्यादा उम्र वालों को दी जाएगी आइवरमेक्टिन दवा

देशकोरोना का कहर रोकने को गोवा में 18 से ज्यादा उम्र वालों को दी जाएगी आइवरमेक्टिन दवा

लाइव हिन्दुस्तान,पणजीPublished By: Madan Tiwari
Tue, 11 May 2021 12:40 AM
कोरोना का कहर रोकने को गोवा में 18 से ज्यादा उम्र वालों को दी जाएगी आइवरमेक्टिन दवा

कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए गोवा सरकार ने सभी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को आइवरमेक्टिन दवा देने का फैसला किया है। गोवा के हेल्थ मिनिस्टर विश्वजीत राणे ने सोमवार को बताया कि सभी लोगों को पांच दिनों के लिए 12एमजी की आइवरमेक्टिन दवा खाने के लिए दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यूके, इटली, स्पेन और जापान के एक्सपर्ट पैनल ने इस दवा को देकर इलाज किए गए कोरोना मरीजों में जल्द रिकवरी, वायरल खत्म होने और मृत्यु दर में कमी पाई है।

गोवा के मंत्री ने कहा,  ''मैंने प्रोफिलैक्सिस (बीमारी को रोकने के लिए की गई कार्रवाई) के तुरंत कार्यान्वयन के निर्देश दिए हैं।'' मंत्री ने कहा कि यह इलाज कोरोना संक्रमण को नहीं रोकेगा लेकिन यह गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है। राणे ने आगे बताया, ''आइवरमेक्टिन 12एमजी टैबलेट सभी जिला, उप-जिला, पीएचसी, सीएचसी, उप-स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण औषधालयों में लोगों को तुरंत इकट्ठा करके और उपचार शुरू करने के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, चाहे किसी को कोई भी लक्षण हों या नहीं हों।''

वहीं, रिसर्चर्स का भी मानना है कि 'आइवरमेक्टिन' के लगातार इस्तेमाल से कोविड की चपेट में आने का खतरा काफी कम हो सकता है। रिसर्चर्स ने उपलब्ध आंकड़ों की समीक्षा के बाद यह बात कही है। उनका दावा है कि यह दवा महामारी को समाप्त करने में मददगार साबित हो सकती है। 'अमेरिकन जर्नल ऑफ थेरेप्यूटिक्स' के मई-जून संस्करण में प्रकाशित इस शोध में आइवरमेक्टिन के उपयोग को लेकर इकट्ठे किए गए उपलब्ध आंकड़ों की बेहद बारीकी से समीक्षा की गई है।

बता दें कि गोवा में सोमवार को कोरोना वायरस के 2,804 नए मामले आए हैं, जिससे राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 1,21,650 हो गई, जबकि संक्रमण से 50 और मरीजों की मौत हो गई। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 50 लोगों की मौत हो गई, जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 1,729 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि दिन में 2,367 मरीज बीमारी से ठीक हो गए, जिससे अब तक राज्य में ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 87,659 हो गई। गोवा में अब 32,262 रोगियों का उपचार चल रहा है।

संबंधित खबरें