DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस की सरकार बनी, तो बैंक कर्ज नहीं चुकाने पर कोई किसान जेल में नहीं डाला जायेगा: राहुल गांधी

rahul gandhi addresses public meeting in rewa  madhya pradesh   congress twitter may 3  2019

लोकसभा चुनाव के अगले चरण के मतदान से पहले भाजपा पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में अब झिझक कर बोलते हैं और 56 इंच की छाती, युवाओं को रोजगार और 15 लाख रुपये बैंक खाते में डालने की बात नहीं करते हैं। कांग्रेस उम्मीदवार सिद्धार्थ तिवारी के पक्ष में यहां जनसभा में राहुल ने कहा, ''अब आपने उनके भाषण देखे होगें। पहले 56 इंच की छाती। आज एक तरफ टेलीप्राम्टर वाला आइना होता है। उसमें साफ लिखा होता है। मोदी जी आप भाषण में गलती से रोजगार की बात मत कर देना, नुकसान हो जायेगा। मोदी जी गलती से भी 15 लाख बोल मत देना, उधर कांग्रेस वालों ने 3.60 लाख रुपये देने की बात कर दी है। तो मोदी अब झिझक कर बोलते हैं।"

प्रधानमंत्री पर देश के अमीर लोगों का चौकीदार बनने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी जी अडानी, अंबानी, ललित मोदी, नीरव मोदी के चौकीदार बन गये..जबकि देश सोच रहा था कि वह किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार और गरीब लोगों के चौकीदार बनेगें। राहुल ने कहा, ''चुनाव आयोग ने मुझे कहा है कि आप चौकीदार शब्द नहीं प्रयोग कर सकते क्योंकि जब आप चौकीदार कहते हो तो जनता जवाब देती है चोर है। अब मेरी क्या गलती है मैं तो सिर्फ चौकीदार शब्द का प्रयोग करता हूं। अब नरेन्द्र मोदी जी भी झिझक कर चौकीदार शब्द नहीं बोलते क्योंकि गलती से चौकीदार बोल दिया तो दूसरे साइड से बीजेपी वाले भी न शुरु कर दें।"

PM मोदी ने कहा, कांग्रेस शासन में आतंकी हमले रोजाना की बात हो गई थी

कांग्रेस प्रमुख ने आरोप लगाया कि भाजपा ने दो करोड़ रोजगार देने की बात कर देश के युवाओं को धोखा दिया है। उन्होने कहा, ''मोदी जी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा कर युवाओं को धोखा दिया है जबकि देश में हर 24 घंटों में 27,000 रोजगार कम हो रहे हैं।" उन्होने कहा कि यदि कांग्रेस पार्टी शासन में आती है तो देश में एक साल में 22 लाख नौकरियां सरकारी क्षेत्र में और 10 लाख भर्तियां पंचायतों में की जायेगी।

केन्द्र की मोदी सरकार पर कांग्रेस द्वारा लागू किये गये भूमि अधिग्रहण कानून, आदिवासी अधिकार कानून और अनुसूचित क्षेत्रों में पंचायतराज कानून को कमजोर करने का आरोप लगाते हुए राहुल ने कहा कि इससे किसानों, आदिवासी हितों की बजाय उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा, ''कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में लिख दिया है कि 2019 का चुनाव जीतने के बाद रीवा, मध्यप्रदेश, हिन्दुस्तान का किसान कर्ज न लौटाने के लिये जेल में नहीं डाला जा सकता है।" इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं को नये व्यवसाय शुरु करने के लिये तीन वर्ष तक किसी प्रकार की अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

PM मोदी ने कहा, एयर स्ट्राइक पर अब 'मी टू - मी टू' कर रही है कांग्रेस

नोटबंदी और जीएसटी के कारण देश में रोजगार और अर्थव्वस्था चोपट होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी की प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) को देश से गरीबी खत्म करने वाली योजना बताया। उन्होंने कहा कि यह योजना देश की अर्थव्यवस्था का ईंधन होगा क्योंकि इससे गरीब को पैसा मिलेगा, इससे उनकी क्रय शक्ति बढ़ेगी और देश में व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि 15 लाख रुपये खाते में आने की बात तो एक जुमला साबित हुआ लेकिन कांग्रेस की न्याय योजना के माध्यम से देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष 72,000 रुपये के हिसाब से पांच साल में 3.60 लाख रुपये परिवार की महिला के बैंक खाते में दिये जायेंगे।

मध्यप्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं । प्रदेश में पहले चरण के तहत 29 अप्रैल को छह सीटों के लिये मतदान हो चुका है। जबकि शेष 23 सीटों के लिये मतदान 6 मई, 12 मई और 19 मई के तीन चरणों में होगा। रीवा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार 24 वर्षीय सिद्धार्थ तिवारी हैं जबकि उनके सामने भाजपा के सांसद जनार्दन मिश्रा मैदान में हैं। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के मतदान के दूसरे चरण में छह मई को रीवा में मतदान होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:In Congress Rule Farmers Will Not face jail for Loan Default Says Rahul Gandhi in Rewa