In coming days many things including air fare vehicles price will increase know here where your pocket is going to loose - महंगाई की मारः आने वाले दिनों में महंगी मिलेंगी कई चीजें, जानें कहां ढीली होने वाली है आपकी जेब DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महंगाई की मारः आने वाले दिनों में महंगी मिलेंगी कई चीजें, जानें कहां ढीली होने वाली है आपकी जेब

हवाई सफर होने वाला है महंगा(रेउटर्स फाइल फोटो)

त्योहारों के मौसम में ईंधन में बढ़ोतरी के साथ आपके लिए वाहन खरीदना भी महंगा होगा। वाहन निर्माता कंपनियों ने इसके संकेत दे भी दिए हैं। वहीं भारी घाटे से जूझ रही हवाई कंपनियों ने जेट फ्यूल के दाम बढ़ने के बाद अक्तूबर से हवाई किराया बढ़ाने का संकेत दिया है। 

हीरो ने दोपहिया के दाम बढ़ाए, दूसरे भी कतार में 

आयातित उत्पादों पर शुल्क और कच्चे माल की लागत बढ़ने के कारण हीरो मोटोकॉर्प ने सभी दोपहिया वाहनों की कीमत में 900 रुपये तक का इजाफा किया है। होंडा, बजाज और अन्य कंपनियां भी जल्द ही ऐसा कदम उठा सकती हैं। कंपनियों का कहना है कि दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल का थर्ड पार्टी बीमा अनिवार्य करने से त्योहारों में बिक्री पर भी असर पड़ेगा।

इस फैसले से वाहन खरीदारों पर एकमुश्त 2500 से 4500 रुपये तक का अतिरिक्त भार पड़ेगा। कंपनियों के मुताबिक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की अनिवार्यता, उत्सर्जन मानकों को अपनाने से भी लागत बढ़ रही है, जिसे सहना मुश्किल है। इससे अगले साल तक वाहनों की कीमत पांच से दस हजार रुपये बढ़ेगी। 

  • 900 रुपये तक दाम बढ़े हीरो के दोपहिया वाहनों के 
  • 10 से 15 फीसदी किराया बढ़ा सकती हैं विमानन कंपनियां
  • 13 पैसे की बढ़ोतरी पेट्रोल में हुई दिल्ली में
  • 82 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंचा कच्चा तेल

 

हवाई किराया बढ़ाने की तैयारी

जेट फ्यूल की कीमत बढ़ने जैसे कदमों के बाद एयरलाइन कंपनियां किराये में दस से 15 फीसदी बढ़ोतरी की तैयारी कर रही हैं। इंडिगो, जेट एयरवेज, एयर इंडिया कंपनियां पहले ही घाटे से जूझ रही हैं। स्पाइसजेट ने भी किराया बढ़ाने का संकेत दिया है।

यात्रा डॉट कॉम के सीओओ शरत ढाल का कहना है कि विमान ईंधन में पांच फीसदी बढ़ोतरी से विमानन क्षेत्र पर नकारात्मक असर पड़ा है, जो पहले ही बढ़ती लागत से जूझ रहा है। विमानन कंपनियां सरकार से टैक्स में कमी की भी गुहार लगा रही हैं। वहीं एक्सिगो के सीईओ आलोक बाजपेई का कहना है कि किराया भले ही बढ़े, लेकिन हवाई यात्रा में बढ़ोतरी दिखेगी। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 30% और घरेलू स्तर पर मूल किराये में 20% वृद्धि के बावजूद हवाई यात्री बढ़े हैं। 

दिल्ली में पेट्रोल 83 रुपये के पार

दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल के दाम पहली बार 83 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गये। महानगरों में पेट्रोल की कीमत 13 से 15 पैसे प्रति लीटर और डीजल की 12 से 13 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ाई गई। दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे महंगा होकर 83 रुपये प्रति लीटर के भाव बिका। डीजल के दाम 12 पैसे बढ़कर 74.24 रुपये प्रति लीटर पर रहे। मुंबई में पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 13-13 पैसे बढ़कर क्रमश: 90.35 रुपये और 78.82 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए। 

टीवी, फ्रिज, फोन, एसी समेत कई घरेलू उपयोग के सामान आज से हुए महंगे

सरकार ने बुधवार को जेट ईंधन, एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर सहित कुल 19 वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा दिया हैं। यह वृद्धि प्रभावी हो चुकी है। गैर आवश्यक वस्तुओं का निर्यात घटाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि बीते वित्त वर्ष में इन उत्पादों का कुल आयात बिल 86,000 करोड़ रुपये रहा था। जिन अन्य वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया गया हैं उनमें वॉशिंग मशीन, स्पीकर, रेडियल कार टायर, आभूषण उत्पाद, किचन और टेबलवेयर, कुछ प्लास्टिक का सामान तथा सूटकेस शामिल हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने मूल सीमा शुल्क बढ़ाकर शुल्क उपाय किए हैं। इसके पीछे उद्देश्य कुछ आयातित वस्तुओं का आयात घटाना है। इन बदलावों से चालू खाते के घाटे (कैड) को सीमित रखने में मदद मिलेगी। कुल मिलाकर 19 वस्तुओं पर आयात शुल्क घटाया गया है। एसी, रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन (10 किलो से कम) पर आयात शुल्क दोगुना कर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। आयात शुल्क में ये बदलाव 26-27 सितंबर की मध्यरात्रि से लागू हो चुके हैं। 

चालू खाते के घाटे पर अंकुश तथा पूंजी के बाह्य प्रवाह को रोकने के लिए ये उपाय किए गए हैं। विदेशी मुद्रा के अंत: प्रवाह और बाह्य प्रवाह का अंतर कैड कहलाता है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में कैड बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.4 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

भारत ने इस्लामिक देशों के साथ कश्मीर मुद्दा उठाने पर पाक को लताड़ा

अयोध्या:'मस्जिद समर्थक अब छोड़ें जिद,राम मंदिर निर्माण में करें सहयोग'

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:In coming days many things including air fare vehicles price will increase know here where your pocket is going to loose