DA Image
30 मार्च, 2021|12:59|IST

अगली स्टोरी

सेक्स पावर बढ़ाने के लिए लोग खा रहे गधे का मांस, तेजी से घट रही संख्या ने बढ़ाई चिंता

in andhra pradesh people are eating donkey meat to increase sex power officials expressed concern

आंध्र प्रदेश में गधों की संख्या में कमी देखी गई है। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, लोगों के भीतर एक गलत धारना बैठ गई है कि गधे का मांस खाने से सेक्स पावर बढ़ता है। इस कारण से पिछले पांच वर्षों में जानवरों की संख्या में काफी कमी आई है। 

आंध्र प्रदेश के पशुपालन विभाग में सहायक निदेशक पद पर तैनात डॉ. धनलक्ष्मी ने कहा कि राज्य में गधों का अवैध रूप से वध किया जा रहा है। साल 2012 में इसकी संख्या 10,161 थी, जो कि 2019 में घटकर 4,678 हो गई है।

उन्होंने कहा, "सरकार पांच साल के अंतराल पर पशुधन की गणना करती है। 2019 के सर्वेक्षण के परिणाम में केवल पांच वर्षों के भीतर 54 प्रतिशत की गिरावट की बात सामने आई। यदि इसी तरह की प्रवृत्ति जारी रहती है, तो आंध्र प्रदेश में चार से पांच साल के भीतर गधे गायब हो जाएंगे।"

डॉ. धनलक्ष्मी ने कहा कि गधे की आबादी में गिरावट के कारणों में से एक उन लोगों का वर्चस्व है जो परंपरागत रूप से भारी भार उठाने के लिए इसका इस्तेमाल करते है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे एक और कारण है जो हमारे संज्ञान में आया है। वह है इसका अवैध वध। राज्य में एक गलत धारणा है कि गधा मांस सेक्स पावर और प्रजनन क्षमता बढ़ाता है।

उन्होंने ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के निर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि अवैध रूप से गधे का मांस खाना गैरकानूनी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In Andhra Pradesh people are eating donkey meat to increase sex power officials expressed concern