ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशयूएस कॉलेज फर्जीवाड़ा में सैकड़ों भारतीयों को हो सकती है जेल और प्रत्यर्पण

यूएस कॉलेज फर्जीवाड़ा में सैकड़ों भारतीयों को हो सकती है जेल और प्रत्यर्पण

अमेरिका में बुधवार को भारतीय मूल के आठ लोगों की फर्जी यूनिवर्सिटी में दाखिले के आरोप में गिरफ्तारी के बाद सैकड़ों भारतीय छात्रों को आपराधिक मुकदमों या फिर प्रत्यर्पण का सामना करना पड़ सकता...

यूएस कॉलेज फर्जीवाड़ा में सैकड़ों भारतीयों को हो सकती है जेल और प्रत्यर्पण
एजेंसी,वाशिंगटन।Thu, 31 Jan 2019 01:13 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में बुधवार को भारतीय मूल के आठ लोगों की फर्जी यूनिवर्सिटी में दाखिले के आरोप में गिरफ्तारी के बाद सैकड़ों भारतीय छात्रों को आपराधिक मुकदमों या फिर प्रत्यर्पण का सामना करना पड़ सकता है। यह गिरफ्तारी ठगी के जाल में फंसानेवालों पर पड़े छापे के बाद हुई है, जो छात्रों के वीजा का गलत इस्तेमाल कर अमेरिका में अयोग्य विदेशियों को काम के लिए वहां पर रुकने में मदद करते थे।

जस्टिस डिपार्टमेंट के मिशिगन ब्रांच वीजा फर्जीवाड़ा में देशभर से आठ लोगों की गिरफ्तारी का बुधवार को ऐलान किया जो तो भारतीय थे या फिर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक थे।

इन रिक्रूटर्स की हुई है गिरफ्तारी

दाखिला दिलाने के आरोप में जिन लोगों की गिरफ्तारी हुई है उनकी पहचान फ्लोरिडा के बराथ काकीरेड्डी, वर्जिनिया के सुरेश कंडाला, केंचुकी के फानीदीप क्रांति, नॉर्थ कैरोलिना के प्रेम रामपीसा, कैलिफोर्निया के संतोष समा, पेनसिल्वानिया के अविनाश ठक्कलापल्ली, जॉर्जियां के अश्वनाथ नूने और टेक्सास के नवीन प्रथिपति शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: US: सिख समुदाय के लोगों ने बंद से प्रभावित कर्मचारियों को दिया खाना

कई जगहों पर पड़े संघीय अधिकारियों के छापे

अमेरिका में संघीय अधिकारियों ने पिछले दो दिन में अनेक छापे मार कर कई भारतीयों को गिरफ्तार किया है। ये लोग मेट्रो डेट्रॉइट इलाके के एक कथित फर्जी विश्वविद्यालय में छात्र के रूप में पंजीकृत थे और देश भर में काम कर रहे थे। छात्रों का प्रत्यर्पण किया जा सकता है। अमेरिकी आव्रजन एवं सीमा शुल्क प्रवर्तन (आईसीई) ने ये छापे कोलंबस, ह्यूस्टन, अटलांटा, सेंट लुईस, न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी आदि शहरों में मारे।

गिरफ्तारी पर आईसीई ने नहीं दी प्रतिक्रिया

आईसीई ने गिरफ्तारी से जुड़े सवालों और इसके कारणों को लेकर तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। रेड्डी और न्यूमैन समूह के आव्रजन अटॉर्नी ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि उसे रिपोर्ट मिली हैं कि आईसीई ने बुधवार सुबह 6:00 बजे मिशिगन स्थित फार्मिंगटन विश्वविद्यालय द्वारा अधिकृत पाठ्यक्रम व्यावहारिक प्रशिक्षण (सीपीटी) डे-1 के छात्रों के काम करने की जगहों पर छापेमारी की है। सीपीटी अमेरिका में विदेशी (एफ-1) छात्रों को रोजगार के लिये दिया जाने वाला विकल्प है। कुछ विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों को यह विकल्प मुहैया कराते हैं।

ये भी पढ़ें: पाक समर्थित आतंकवादी समूह भारत में सांप्रदायिक हिंसा की फिराक में:US

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें