ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशशीत लहरों से कांपा उत्तर भारत, देश के इन हिस्सों में सबसे नीचे गिरा पारा

शीत लहरों से कांपा उत्तर भारत, देश के इन हिस्सों में सबसे नीचे गिरा पारा

उत्तर भारत में शीत लहर की शुरुआत के साथ ठंड ने दस्तक देदी है. हर रोज ठंड नए रिकॉर्ड बना रही है. भारत की मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पिछले कुछ दिनों से पारे में भारी गिरावट...

शीत लहरों से  कांपा उत्तर भारत, देश के इन हिस्सों में सबसे नीचे गिरा पारा
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 18 Dec 2020 02:05 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत में शीत लहर की शुरुआत के साथ ठंड ने दस्तक देदी है. हर रोज ठंड नए रिकॉर्ड बना रही है. भारत की मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पिछले कुछ दिनों से पारे में भारी गिरावट दर्ज कर रही है और अनुमान हैं कि आने वाले दिनों में दिल्ली सबसे ठंड दिनों को दर्ज कर सकती है।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ राजधानी में ही शीत लहर के कारण ठंड बढ़ रही है, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों जैसे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश में भी सर्दियों की लहरें देखी जा रही हैं। आईएमडी के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा है कि मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में व्यापक बर्फबारी हुई, जिससे शीत लहरें उत्तरी मैदानों की ओर बहने लगीं। 
आईएमडी मैदानी इलाकों में उसे ठंडा दिन मानता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होता है और अधिकतम लगातार दो दिनों तक सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहता है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि उत्तर की ओर से उत्तर की ओर चलने वाली तेज उत्तरी हवाएँ जारी रहेंगी, 21 दिसंबर के बाद तापमान में थोड़ी वृद्धि का अनुमान है।

यहाँ आज के रूप में भारत में सबसे ठंडी जगह हैं:

1. राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि माउंट आबू में रात का तापमान -1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।
2. दिल्ली में, सबसे कम तापमान रिज क्षेत्र में दर्ज किया गया जहां पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया।

3. हरियाणा और चंडीगढ़ में, नारनौल में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस था।

4. पंजाब में, अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
5. उत्तर प्रदेश के बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे कम गिरावट दर्ज की गई।
6. शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा, हिमाचल प्रदेश की केलांग गुरुवार को सबसे ठंडा स्थान था, जो शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें