ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशदिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों की दहलीज पर बारिश वाली राहत, इस दिन से बदलेगा मौसम

दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों की दहलीज पर बारिश वाली राहत, इस दिन से बदलेगा मौसम

दोपहर के वक्त तो दिल्ली समेत कई शहरों से लेकर गांवों तक की सड़कें वीरान हो जा रही हैं। ऐसे में हर किसी का सवाल यही है कि राहत वाली मॉनसूनी बारिश कब होगी? मौसम विभाग ने इसका जवाब दिया है।

दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों की दहलीज पर बारिश वाली राहत, इस दिन से बदलेगा मौसम
Surya Prakashलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 Jun 2024 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और यूपी के प्रयागराज, कानपुर, लखनऊ जैसे शहरों में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। सोमवार को ज्यादातर जगहों पर तापमान 48 डिग्री के आसपास रहा तो वहीं दिल्ली में फिर से 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। गर्मी इतनी भीषण है कि मंगलवार को सुबह 10 बजे ही दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। सुबह से लेकर शाम ढलने तक लू के थपेड़े चल रहे हैं और लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। दोपहर के वक्त तो शहरों से लेकर गांवों तक की सड़कें वीरान हो जा रही हैं। ऐसे में हर किसी का सवाल यही है कि राहत वाली बारिश कब होगी?

मॉनसून फिलहाल ठिठका हुआ है और यूपी तक पहुंचने में इंतजार करा रहा है, लेकिन मौसम विभाग ने एक राहत की खबर दी है। विभाग का कहना है कि मंगलवार तक भीषण गर्मी रहेगी, लेकिन बुधवार की शाम से कुछ राहत मिल सकती है। इसकी वजह यह है कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत यानी दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और पश्चिम यूपी की ओर बढ़ रहा है। इसके असर से हवाएं तेज हो सकती हैं और हल्की बारिश से मौसम बदल सकता है। इस बदलाव से बहुत ज्यादा राहत तो नहीं मिलेगी, लेकिन अभी चल रही भीषण लू में थोड़ी नरमी आएगी।

दिल्ली में इस सीजन न्यूनतम तापमान भी टूट गया रिकॉर्ड

मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान में 18 से 20 जून के दौरान मौसम बदलेगा। इस दौरान 30 से 40 किमी की स्पीड हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश भी हो सकती है। यही नहीं इसके बाद अगले 5 दिनों तक 35 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलेंगी। फिलहाल पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा जैसे राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। ओडिशा में तो कई शहरों में इतना भारी गया कि ट्रैफिक भी नहीं चल पा रहा है।

यूपी में प्रचंड गर्मी के बीच मॉनसून को लेकर आई यह खबर

फिलहाल असम, पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के बड़े इलाके में चक्रवात की स्थिति है। इसके अलावा इस दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, बंगाल के पहाड़ी इलाकों और सिक्किम में बारिश जारी रहेगी। यही नहीं पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में तो जोरदार बारिश हो सकती है। यही नहीं झारखंड, ओडिशा और बिहार में भी अगले दो दिनों में बारिश होने की संभावना है। हालांकि यह हल्की बारिश ही होगी, लेकिन इससे गर्मी से निजात मिलेगी।