ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIMD Rain Alert: इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

IMD Rain Alert: इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

IMD Rainfall Alert: इन दिनों कई राज्यों में बारिश हो रही है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में झमाझम बारिश होने वाली है।

IMD Rain Alert: इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 30 Oct 2022 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert: मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण के राज्यों में नॉर्थईस्ट मॉनसून की शुरुआत हुई। इसके चलते केरल, तमिलनाडु समेत कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग अगले पांच दिनों के लिए विभिन्न राज्यों में हल्की से भारी बारिश का अनुमान जताया है। 

मौसम विभाग के अनुसार,  30 अक्टूबर से 3 नवंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल व माहे में छिटपुट / काफी व्यापक हल्की / मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान, कुछ इलाकों में बिजली कड़कने की भी घटनाएं देखने को मिल सकती हैं। वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 30 अक्टूबर से 2 नवंबर तक बारिश होने वाली है।

साउथ इंटीरियर कर्नाटक में तीन नवंबर, रायलसीमा में एक और दो नवंबर को बारिश होगी। वहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में 31 अक्टूबर व एक नवंबर को बारिश होने वाली है। उधर, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में 31 अक्टूबर से दो नवंबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिलेगी। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश में एक नवंबर को बारिश होने जा रही है।

जानिए, दिल्ली के मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि रविवार सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 70 प्रतिशत थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि दिल्ली में सुबह 9.10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 367 रहा, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के प्रमुख निगरानी स्टेशनों-एनएसआईटी द्वारका (411), जहांगीरपुरी (407), विवेक विहार (423), वजीरपुर (412) और आनंद विहार (468) में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें