ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशIMD Rain Alert: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी कर दी चेतावनी

IMD Rain Alert: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी कर दी चेतावनी

IMD Rainfall Alert, Weather: मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले पांच दिनों तक दक्षिण के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने वाली है। दरअसल, एक कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल रहा है।

IMD Rain Alert: अगले 5 दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी कर दी चेतावनी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 11:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

IMD Rainfall Alert, Weather Update, 5th December Weather Forecast: उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी में बढ़ोतरी हो रही है तो दक्षिण के राज्यों में बारिश की चेतावनी है। मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि दक्षिण अंडमान समुद्र पर कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में बदलने वाला है। इसकी वजह से दक्षिण के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 7 से 9 दिसंबर, 2022 के बीच बहुत भारी बारिश होने वाली है। अंडमान और निकोबार आयलैंड में पांच से छह दिसंबर के बीच हल्की से मध्यम और कुछ इलाकों में तेज बारिश की चेतावनी है। इसकी वजह से मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा गया है कि पांच दिसंबर को अंडमान समुद्र, 05 से 07 दिसंबर तक दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी, 06 से 08 दिसंबर के बाद बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी के पास मछुआरे नहीं जाएं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने कहा, 8 दिसंबर को पुडुचेरी और तमिलनाडु के सात जिलों में बहुत भारी बारिश होने वाली है। आईएमडी के अनुसार, कोमोरिन क्षेत्र से उत्तरी केरल तट तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर एक ट्रफ मौजूद है। 5 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी पर एक दबाव के क्षेत्र में केंद्रित होने से पहले उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

5 दिसंबर को, दक्षिण तमिलनाडु, और उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 6 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 7 दिसंबर को भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही, तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने की आशंका है। इसके अलावा, 8 दिसंबर को, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में कई स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें