DA Image
10 जुलाई, 2020|4:50|IST

अगली स्टोरी

योग दिवस पर IGNCA करेगा पीएम मोदी पर vBook की लॉन्चिंग, परिचर्चा में कई कुलपति होंगे शामिल

narendra modi

योग दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA) 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर vBookकी लॉन्चिंग कर रहा है। डॉ. हरीश चन्द्र बर्णवाल ने ‘लॉर्ड ऑफ रिकॉर्ड्स’ के नाम से vBook की रचना की है। 21 जून को वर्चुअल माध्यम से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देशभर के 12 कुलपति भी शामिल होंगे। कार्यक्रम को दो सत्रों में रखा गया है। पहला सत्र शाम चार बजे से पौने छह बजे बजे तक है, जबकि दूसरा सत्र शाम पौने छह बजे से साढ़े सात बजे तक होगा। 

पहले सत्र की अध्यक्षता आईजीएनसीए के अध्यक्ष राम बहादुर राय करेंगे। इस सत्र में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर, पांडिचेरी यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. गुरमीत सिंह, अहमदाबाद की डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. अमी उपाध्याय, सिक्किम सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. अविनाश खरे, जयपुर की जेकेएल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. रोशन लाल रैना, अमेरिका की कई यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर रहे और अब दिल्ली विश्वविद्यालय में अध्यापन कर रहे प्रो. निरंजन कुमार और कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. एम एस परमार शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रभात प्रकाशन के निदेशक प्रभात कुमार भी अपने विचार रखेंगे।

दूसरे सत्र की अध्यक्षता आईजीएनसीए के सदस्य सचिव डॉ. सच्चिदानंद जोशी करेंगे। इस परिचर्चा में नेशनल बुक ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन और इस समय रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव भाई शर्मा, मुंबई की एसएनडीटी वूमेंस यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. शशिकला वंजारी, आगरा की डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. अशोक मित्तल, फरीदाबाद के मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च के कुलपति प्रो. संजय श्रीवास्तव, असम की तेजपुर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. वी के जैन, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. योगेश सिंह और  मोतिहारी की महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी कुलपति प्रो. संजीव कुमार शर्मा हिस्सा लेंगे।इस सत्र का संचालन इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय कला केंद्र की कला निधि के डीन और विभागाध्यक्ष प्रो. रमेश चन्द्र गौड़ करेंगे।

कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की सिर्फ आवश्यक्ता है।

डॉ. हरीश चन्द्र बर्णवाल इस vBook के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के पहले कार्यकाल में बने 243 रिकॉर्डों को एक-एक कर सामने ला रहे हैं। योग दिवस के अवसर पर लॉन्च की जा रही इस vBook में प्रधानमंत्री मोदी के योग से जुड़े तीन रिकॉर्ड भी शामिल किए गए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की ये वो उपलब्धियां हैं, जिन्हें दस्तावेज के रूप में सहेजने का प्रयास किया गया है। अब इसे वीडियो के फॉर्मेट में लॉन्च किया जा रहा है। यह vBook अपनी तरह की दुनिया की पहली vBook है। 

क्या है vBook?
पुस्तकों के कई नए प्रकार पहले सामने आते रहे हैं। प्रिंट बुक एक ट्रैडिशनल तरीका है। इसके बाद eBook का समय आया। फिर ऑडियो बुक का भी कॉन्सेप्ट सामने आया। लेकिन हाल के समय में vBook पर काफी चर्चा शुरू हुई है। vBook की खासियत यह है कि इसे लोग सुन सकते हैं और देख सकते हैं, साथ ही घटनाओं को महसूस भी कर सकते हैं। इससे पाठक के मन पर पुस्तक के कंटेंट का गहरा असर पड़ता है। गौरतलब है कि पुस्तक पर आधारित फिल्म और सीरियल तो काफी बने, लेकिन vBook पर अब तक काम नहीं हो पाया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IGNCA will launch vBook on PM Modi on Yoga Day many Vice Chancellors will participate in discussion