ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशकिंगमेकर हैं तो फायदा उठाएं नीतीश, बिहार को दिलाएं स्पेशल स्टेटस: तेजस्वी यादव

किंगमेकर हैं तो फायदा उठाएं नीतीश, बिहार को दिलाएं स्पेशल स्टेटस: तेजस्वी यादव

लोकसभा चुनाव में 12 सीटें जीतने के बाद केंद्र में सरकार बनाने में नीतीश कुमार का कद बढ़ गया है। ऐसे में उनकी डिमांड भी हाई है। अब तेजस्वी यादव ने नीतीश से स्पेशल स्टेटस दिलाने की मांग की है।

किंगमेकर हैं तो फायदा उठाएं नीतीश, बिहार को दिलाएं स्पेशल स्टेटस: तेजस्वी यादव
cm nitish with tejashwi yadav
Jagritiलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीThu, 06 Jun 2024 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चर्चा में है। जेडीयू के 12 सीटें जीतने के बाद नीतीश किंगमेकर की भूमिका में है। ऐसे में वह केंद्र से कड़े मोलभाव के मूड में है। ऐसी चर्चा है कि वह केंद्र से कैबिनेट में कम से कम 4 मंत्री पद, केंद्र से बिहार के लिए बड़ी धनराशि और राज्य में जल्द से जल्द विधानसभा चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा वह बिहार को स्पेशल स्टेटस देने की अपनी पुरानी मांग को भी पूरी कराना चाहते है। अब इस पर बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अपनी बात कही है। 

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को एनडीए में "किंगमेकर" के रूप में अपनी स्थिति का पूरा इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीतीश को बिहार के लिए विशेष दर्जा सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। तेजस्वी यादव ने एएनआई से बातचीत के दौरान कहा,"एनडीए के पास बहुमत है, लेकिन हम चाहते हैं कि जो सरकार बनेगी वह बिहार का ख्याल रखे और सुनिश्चित करे कि उसे विशेष दर्जा मिले। अगर नीतीश कुमार किंगमेकर हैं तो यह उनके लिए अच्छा मौका है, उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि बिहार को विशेष दर्जा मिले और पूरे देश में जाति आधारित जनगणना हो।"  उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का "जादू खत्म हो गया है" और वह सरकार बनाने के लिए एनडीए के सहयोगियों पर निर्भर होंगे।

फ्लाइट में एक साथ दिल्ली गए नीतीश और तेजस्वी

बुधवार को दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में नीतीश और तेजस्वी की साथ की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं थी। लोकसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को बहुमत नहीं मिलने के बाद एनडीए और इंडी अलायंस के दोनों सहयोगी दिल्ली में अलग-अलग मीटिंग के लिए पहुंचे थे। दोनों नेताओं की इस तस्वीर पर इस तरह की खबरें खूब उठी कि कहीं नीतीश कुमार एक बार फिर एनडीए का साथ छोड़कर इंडी अलायंस का हाथ ना थाम ले। वायरल तस्वीर पर तेजस्वी ने कहा, "हमने एक-दूसरे का अभिवादन किया, मुझे उनके पीछे की सीट मिली थी, लेकिन उन्होंने मुझे देखा और मुझे अपने साथ बैठने के लिए बुलाया।" 

बीते मंगलवार को आए चुनावी नतीजों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 में से 294 सीटों पर जीत दर्ज की है जो बहुमत के आंकड़े, 272 से 22 ज्यादा है। वहीं इंडी अलायंस ने 234 सीटें जीतीं हैं। अब, एनडीए के सहयोगी टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के नीतीश कुमार सत्ता की चाबी अपने हाथ में लिए हुए हैं।