DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये एप डाउनलोन किया तो साफ हो जाएगा बैंक एकाउंट, जानें कैसे

anydesk remote control app downlone

खबरदार...अपने मोबाइल में एनी डेस्क एप (AnyDesk Remote Control) डाउनलोड न करें। यह एप डाउनलोड किया तो साइबर ठग आपके खाते से पूरी रकम उड़ा देंगे। आपके मोबाइल से आपके ही फेसबुक अकाउंट पर देशविरोधी पोस्ट शेयर कर सकते हैं। इसको देखते हुए क्राइमब्रांच की साइबर सेल ने शहर के लोगों को यह एप नहीं डाउनलोड करने के लिए अलर्ट जारी किया है।

पुलिस की क्राइम ब्रांच की साइबर सेल में 15 मई से अब तक एनी डेस्क एप के जरिए ठगी के 72 से अधिक मामले पहुंच चुके हैं। साइबर सेल के एक्सपर्ट ने बताया कि साइबर ठगों ने इन सभी मामलों में एक ही तरीका अपनाया है। वे अपने टारगेट को विश्वास में लेकर फोन में गूगल प्ले स्टोर से एनी डेस्क एप डाउनलोड कराते हैं। इस पर 9 अंकों का एक कोड जेनरेट होता है, जो ठग पूछ लेते हैं। यह कोड ठग अपने मोबाइल फोन में फीड करता है तो पीड़ित के मोबाइल या कंप्यूटर का कंट्रोल उसके पास चला जाता है। वह उसे एक्सेस करने की अनुमति भी पीड़ित से ले लेता है। इसके बाद फोन या कंप्यूटर का सभी डाटा चुरा लेता है। अब अगर आपके मोबाइल पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एप है तो खाते की पूरी रकम उड़ा लेगा।

बेटिकट पकड़ी गई छात्रा की हकीकत आई सामने तो हैरत में पड़े अधिकारी

फर्जी वेबसाइट से लोग हो रहे ठगी का शिकार
एनी डेस्क के माध्ययम से ठगी के मामलों में देखने को आया है कि पीड़ित ने ऑनलाइन शॉपिंग, मूवी टिकट समेत अन्य खरीदारी के लिए गूगल से किसी कंपनी के प्रतिनिधि का नंबर निकाला, लेकिन यह नामी वेबसाइट से मिलती जुलती फर्जी वेबसाइट पर साइबर ठग का नंबर था। इसके बाद साइबर ठग ने कंपनी का प्रतिनिधि बनकर झांसे में लिया और खाते से संबंधित जानकारी हासिल करने के बाद अकाउंट से पूरी रकम उड़ा दी। किसी भी तरह का ओटीपी साझा नहीं करना चाहिए।

युवक की नहीं हो रही थी शादी,जब हुई तो 9 दिन बाद दुल्हन हुई रफ्फूचक्कर

मोबाइल कंट्रोल करने वाले ठगों से कैसे बचें 
क्रेडिट कार्ड के लिए आने वाली कॉल को न सुनें
यदि कॉल उठाते हैं तो कोई जानकारी साझा न करें
कॉलर द्वारा भेजे गए किसी भी लिंक को क्लिक न करें
किसी भी संबंध में कंपनी के अधिकृत नंबरों पर ही कॉल करें
किसी के भी कहने पर अपने मोबाइल में बैंक एप्लीकेशन को न खोलें

आरबीआई ने जारी किए निर्देश
भारतीय रिजर्व बैंक धोखाधड़ी मामले को देखते हुए सख्त कदम उठाया है जिसके लिए आरबीआई ने सभी बैंकों को कड़े निर्देश दिए हैं कि वह अपने यहां पर खोले गए सभी खाताधारकों को इस एनी डेस्क ऐप से सावधान करें। जिससे कि उन लोगों के पैंसे डूबने से बच जाए।


एसपी पश्चिम प्रभारी एसएसपी संजीव सुमन ने कहा कि लगातार एनी डेस्क एप से ठगी के मामले सामने आने के बाद साइबर सेल ने एडवायजरी जारी की है। लोगों को एनी डेस्क एप नहीं डाउनलोड करने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही किसी भी तरह का ओटीपी फोन पर सीधे या मैसेज से साझा नहीं करने की हिदायत दी गई है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:if AnyDesk Remote Control App Downlone Will Be Clean your bank account Know how