IED blast by Naxals on a police vehicle in Gadchiroli Maharashtra - महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बड़ा नक्सली हमला, IED ब्लास्ट में 15 जवान शहीद और एक ड्राइवर की मौत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बड़ा नक्सली हमला, IED ब्लास्ट में 15 जवान शहीद और एक ड्राइवर की मौत

the improvided explosive device  ied  blast targeted a vehicle carrying security personnel   ani

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में बुधवार को नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 15 पुलिस कर्मियों समेत कम से कम 16 लोगों की जान चली गई। पुलिस के अनुसार इस विस्फोट से सड़क पर एक विशाल खड्ड बन गया। इससे पहले नक्सलियों ने एक सड़क निर्माण कंपनी के 27 वाहनों में आग लगा दी। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में मारे गए लोगों में वाहन चालक भी शामिल है। धमाका पुलिसकर्मियों के वाहन के कुरखेड़ा क्षेत्र के लेंधारी नाले के पास पहुंचते ही हुआ।

अधिकारी ने बताया कि विस्फोट में मारे गए सभी पुलिस कर्मी गढ़चिरौली पुलिस के त्वरित कार्रवाई दल (क्यूआरटी) के सदस्य थे। ये पुलिसकर्मी उस जगह का निरीक्षण करने जा रहे थे, जहां वाहनों में आग लगाई गई थी। महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल ने मुंबई में पत्रकारों से कहा कि नक्सल हमला खुफिया तंत्र की विफलता का परिणाम नहीं है। पुलिस कर्मी की शहादत को ''बड़ी क्षति" करार देते हुए जयसवाल ने कहा कि पुलिस इस हमले का मुंह तोड़ जवाब देने को तैयार है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में जवानों पर हुए नक्सली हमले की निंदा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि मैं सभी बहादुर जवानों को सलाम करता हूं। उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। ऐसी हिंसा करने वाले अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा।'

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में छह नक्सली गिरफ्तार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार एवं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने गढ़चिरौली नक्सली हमले के मद्देनजर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के इस्तीफे की मांग की है। पवार ने ट्वीट किया कि फडणवीस के पास राज्य के गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी भी है। ''उन्हें तत्काल इस्तीफा देना चाहिए।" पवार ने कहा कि राज्य में नक्सली गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं और यह ''शासकों द्वारा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति को नजरअंदाज करने का नतीजा है।"

राज्य राकांपा प्रमुख एवं महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री जयंत पाटिल ने कहा कि राज्य के स्थापना दिवस पर नक्सलियों ने जानबूझकर प्रहार किया, क्योंकि वे लोगों का हौसला तोड़ना चाहते थे। दूसरी ओर, भाजपा मंत्री विनोद तावड़े ने पवार पर हमले पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा, ''पवार नक्सलियों की भाषा बोल रहे हैं।"

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने गढ़चिरौली में हुए नक्सली हमले की निंदा करते हुए कहा कि अब नक्सली खतरे से और कठोरता से निपटा जाएगा। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, ''आज नक्सलियों के कायरतापूर्ण हमले में गढ़चिरौली सी-60 बल के पुलिसकर्मियों की मौत की खबर से विचलित हूं। मेरी प्रार्थनाएं एवं संवेदनाएं शहीदों के परिवार के साथ हैं। मैं गढ़चिरौली के डीजीपी और एसपी के सम्पर्क में हूं।" उन्होंने कहा, ''मैं कड़े शब्दों में इस हमले की निंदा करता हूं और हम इस खतरे से और अधिक कठोरता से निपटेंगे।"

Naxal Attack: छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सली हमला,2 जवान शहीद,1 जख्मी

अधिकारी के अनुसार जब इन पुलिसकर्मियों का वाहन कुरखेड़ा क्षेत्र के लेंधारी नाले के पास पहुंचा तो तभी धमाका हो गया। वहीं महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने बुधवार शाम मुंबई के राजभवन में महाराष्ट्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। राजभवन ने प्रवक्ता ने एक बयान कहा कि गढ़चिरौली जिले में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए पुलिस कर्मियों के सम्मान में महाराष्ट्र की स्थापना की 59 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया है। गौरतलब है कि गढ़चिरौली में पिछले साल सप्ताह एक नक्सल विरोधी अभियान में 37 नक्सली मारे गए थे, जिसमें 19 महिलाएं थी। इसे तक अभी तक का सबसे सफल नक्सल विरोधी अभियान बताया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IED blast by Naxals on a police vehicle in Gadchiroli Maharashtra