ICJ Decision on Kulbhushan Jadhav on death row in pakistan LIVE updates - 2 साल 2 महीने 15 जज ने की सुनवाई, क्या पाक जेल में बंद कुलभूषण जाधव की रिहाई का 6.30 बजे आएगा फैसला? DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2 साल 2 महीने 15 जज ने की सुनवाई, क्या पाक जेल में बंद कुलभूषण जाधव की रिहाई का 6.30 बजे आएगा फैसला?

 icj decision on kulbhushan jadhav

ICJ Decision on Kulbhushan Jadhav: अंतरार्ष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में बुधवार शाम को अपना फैसला सुनाएगा। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत जासूसी के आरोप में जाधव को फांसी की सजा सुना चुकी है, जिसे भारत ने बेबुनियाद बताया है। सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी जाधव (49) को 'जासूसी और आतंकवाद' के आरोपों पर पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। उसे सजा सुनाए जाने का भारत में कड़ा विरोध हुआ था।

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव मामले की 7 अहम बातें

1- प्रेसीडेंट ऑफ द कोर्ट न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ सार्वजनिक सुनवाई के दौरान फैसला पढ़ेंगे। सुनवाई नीदरलैंड, द हेग में पीस पैलेस में बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे होगी। 

2- इस हाई प्रोफाइल मामले में फैसला आने के करीब पांच महीने पहले न्यायाधीश यूसुफ के नेतृत्व में आईसीजे की 15 सदस्यीय पीठ ने भारत और पाकिस्तान की मौखिक दलीलें सुनने के बाद 21 फरवरी को आदेश सुरक्षित रख लिया था। मुकदमे की सुनवाई पूरी होने में दो साल और दो महीने का वक्त लगा।

3- पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैजल ने कहा कि पाकिस्तान ने आईसीजे के समक्ष मुकदमा पूरी तरह से लड़ा। सरकारी समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान ने उनके हवाले से कहा, 'पाकिस्तान अच्छे फैसले की उम्मीद कर रहा है और वह आईसीजे के फैसले को स्वीकार करेगा।'

4- जाधव को मार्च 2016 को पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने बलूचिस्तान प्रांत में ईरान की सीमा से कुछ किलोमीटर दूर मशाकेल शहर से गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान का कहना है कि जाधव ईरान से पाकिस्तान में घुसे थे। पाकिस्तान ने उन पर हुसैन मुबारक पटेल नाम से पाकिस्तान में रहने और भारत के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था। 

5- पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के मामले में उन्हें फांसी की सजा सुनायी थी। पाकिस्तानी सेना ने दावा किया था कि श्री जाधव ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।  पाकिस्तानी अदालत के इस फैसले को भारत ने मई  2017 में आईसीजे में चुनौती दी जिसके बाद जुलाई 2018 में जाधव की सजा  पर रोक लगा दी गई। 

6- भारत ने पाकिस्तान के सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था जहां वह नौसेना से सेवानिवृत्ति के बाद अपना कारोबार कर रहे थे। भारत ने जाधव की गिरफ्तारी को वियना संधि का उल्लंघन बताते हुए पाकिस्तान से उन्हें भारत को सौंपने की मांग भी की थी लेकिन पाकिस्तान ने भारत के इस प्रस्ताव ठुकरा दिया था। 

7- पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने गत सप्ताह कहा था कि पाकिस्तान आईसीजे का फैसला स्वीकार करेगा। 

ये भी पढ़ें: Kulbhushan Jadhav Verdict ICJ Live Updates: LIVE: कुलभूषण पर ICJ का फैसला आज, पाक कोर्ट ने दी है फांसी की सजा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ICJ Decision on Kulbhushan Jadhav on death row in pakistan LIVE updates