DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IAF के फाइटर जेट PAK का जवाब देने के लिए तैयार, सीमा के नजदीक सुपरसोनिक रफ्तार से भरी उड़ान

iaf fighter jet  ani photo

भारतीय वायु सेना ने गुरुवार रात अपनी तैयारियों के मद्देनजर पंजाब और जम्मू में अभ्यास किया। इसमें काफी संख्या में लड़ाकू विमान शामिल हुए और आसमान में अपनी मुस्तैदी दिखाई। सूत्रों ने बताया कि अभ्यास के दौरान अग्रिम पंक्ति के विमानों के साथ भारतीय वायु सेना के जेट ने सुपरसोनिक रफ्तार से पंजाब के अमृतसर सहित सीमाई जिलों में उड़ान भरी।

उन्होंने कहा, 'इस अभ्यास का मकसद यह दिखाना था कि पाकिस्तानी वायु सेना अगर भारतीय क्षेत्र में दाखिल होती है तो भारतीय वायु सेना उसका ठोस जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।'

26 फरवरी को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविर को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमानों ने हवाई हमले में तबाह कर दिया था, जिसके बाद से ही आईएएफ को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

PoK में पाकिस्तानी फाइटर जेट ने सुपरसोनिक रफ्तार से भरी उड़ान, इंडियन डिफेंस हाई अलर्ट पर

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती बम हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे, जिसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। भारत ने 26 फरवरी को आतंकवाद-रोधी कार्रवाई शुरू करते हुए बालाकोट में अभियान चलाया था।

अगले दिन 27 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में दाखिल होकर पाकिस्तानी लड़ाकू विमान ने भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया था और भारतीय सेना के शिविरों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, हालांकि भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई के बाद उन्हें भागना पड़ा। इस दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बिसोन ने पाकिस्तानी फाइटर जेट एफ-16 को मार गिराया था।

दूसरी ओर पाकिस्तान वायुसेना ने भी जवाबी हमला किया, जिसमें उसने एक मिग-21 विमान को मार गिराया और भारत के एक पायलट को भी अपने कब्जे में ले लिया, जिन्हें बाद में एक मार्च को भारत के सुपुर्द कर दिया गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IAF Readiness Drill Near Pakistan Border