IAF Needs More Rs 40000 crore For new Weapons - IAF को नए हथियारों के लिए 40 हजार करोड़ की जरूरत DA Image
12 दिसंबर, 2019|11:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IAF को नए हथियारों के लिए 40 हजार करोड़ की जरूरत

सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच भारतीय वायुसेना (आईएएफ) को नए हथियारों और पुराने हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए केंद्र सरकार से अतिरिक्त धन की जरूरत है। हालांकि इन हथियारों की खरीद के लिए पहले ही कॉन्ट्रैक्ट किया जा चुका है। नाम ना बताने की शर्त पर वायुसेना के दो अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना के लिए इस साल बजट में कुल 39, 300 करोड़ का प्रावधान रखा गया है, जो कि काफी नहीं है। हथियारों के लिए अधिक पैसे की दरकार है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना को हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए करीब 40, 000 करोड़ रुपए और चाहिए।

इमरान खान का कबूलनामा, पाकिस्तान ने जेहादियों को दी ट्रेनिंग

अधिकारी ने कहा, "वायुसेना के लिए निर्धारित बजट और हमारी जरूरतों में अंतर चिंता का विषय है। हमने सरकार से और फंड मुहैया कराने के लिए कहा है। हमें बताया गया है कि दिसंबर में संशोधित बजट स्तर पर भारतीय वायुसेना की मांगों पर विचार किया जाएगा।"

भारतीय वायुसेना की खरीद लिस्ट योजना में 114 नए मध्यम वजन के लड़ाकू विमान, 83 हल्के लड़ाकू विमान, मिग-29 और सुखोई-30 के 33 लड़ाकू विमान, सिक्स एरियल रिफ्यूलिंग प्लेन, 56 नए मध्यम परिवहन एयरक्राफ्ट और 70 बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IAF Needs More Rs 40000 crore For new Weapons