ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारतीय वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी ने एयरफोर्स के जवानों को दी बधाई

भारतीय वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी ने एयरफोर्स के जवानों को दी बधाई

आज भारतीय वायुसेना अपना 88 वां स्थापना दिवस मना रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई देते हुए कहा कि यह न सिर्फ देश...

भारतीय वायुसेना का 88वां स्थापना दिवस आज, पीएम मोदी ने एयरफोर्स के जवानों को दी बधाई
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 08 Oct 2020 09:12 AM
ऐप पर पढ़ें

आज भारतीय वायुसेना अपना 88 वां स्थापना दिवस मना रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वायुसेना दिवस पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई देते हुए कहा कि यह न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। 

पीएम मोदी ने अपने बधाई संदेश में कहा, ' एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।'

दरअसल, 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिए हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस मनाया जाता है। देश के स्वतंत्र होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (आरआईएएफ) कहा जाता था। 1 अप्रैल 1933 को वायुसेना का पहला दस्ता बना जिसमें 6 आएएफ-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था। आजादी के बाद वायुसेना के नाम में से "रॉयल" शब्द को हटाकर सिर्फ "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया था। भारतीय वायुसेना ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान भी अहम भूमिका निभाई थी।

आजादी से पहले वायु सेना आर्मी के तहत ही काम करती थी। एयर फोर्स को आर्मी से 'आजाद' करने का श्रेय भारतीय वायु सेना के पहले कमांडर इन चीफ, एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को जाता है। आजादी के बाद सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट को भारतीय वायु सेना का पहला चीफ, एयर मार्शल बनाया गया था। वह 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर बने रहे थे।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें