DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IAF AIR Strike: पाकिस्तान को पटखनी देने के लिए सीतारमण ने की वायु सेना की तारीफ

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालाकोट अभियान को त्रुटिरहित पूरा करने और पाकिस्तान की प्रतिक्रिया को सफलतापूर्वक नाकाम करने के लिए भारतीय वायु सेना की बृहस्पतिवार को तारीफ की। सीतारमण ने यहां वायु सेना के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की भी प्रशंसा की जो दोनों देशों के बीच संघर्ष का चेहरा बन गए थे।

वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ ने वायुसेना की समग्र लड़ाकू क्षमता को और बढ़ाने के लिए अंतरिक्ष, साइबर, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस) और ड्रोन प्रौद्योगिकी पर जोर दिया। वायुसेना ने कहा कि कमांडर कई विषयों पर विचार विमर्श करेंगे जिनमें 26 फरवरी को 'बालाकोट पर सफलतापूर्वक हमला और 27 फरवरी को पाकिस्तान की हवाई कार्रवाई शामिल है। इसके अलावा भारतीय वायु सेना की कम और लंबी अवधि में क्षमता को बढ़ाने के भी रास्ते तलाशेंगे।

वायुसेना ने कहा, ''रक्षा मंत्री ने देश की सेवा में पेशेवरता के उच्चतम मानकों को प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए भारतीय वायुसेना और इसके वायु सैनिकों की सराहना की। उन्होंने बालाकोट हमले को त्रुटिरहित पूरा करने के लिए और इसके बाद पाकिस्तान की प्रतिक्रिया को नाकाम करने के लिए वायुसेना की तारीफ की।"

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती आतंकवादी ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला कर दिया था जिसमें 40 कर्मी शहीद हो गए थे। इसके जवाब में भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित जैश के आतंकी प्रशिक्षण अड्डों पर हवाई हमला किया था।

पाकिस्तानी वायु सेना ने 27 फरवरी को इसका जवाब देने के लिए सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें खदेड़ दिया गया था। हवाई लड़ाई में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था, मगर हवाई लड़ाई में भारत का मिग-21 बाइसन भी गिर गया था और पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के पायलट वर्धमान को पकड़ लिया था, जिन्हें एक मार्च को भारत को लौटा दिया था।

वायुसेना ने एक बयान में बताया कि सीतारमण ने कहा कि वायुसेना ने पिछले साल गगन शक्ति और फरवरी में वायु शक्ति अभ्यासों के दौरान अपनी जांबाजी साबित की थी और यही बालाकोट हमले और 27 फरवरी की कार्रवाई में भी दिखा। बयान में बताया गया है, ''उन्होंने भारतीय वायुसेना में सभी कर्मियों को प्रदान किए गए प्रशिक्षण की सराहना की,जोकि विंग कमांडर अभिनंदन के कार्यों और आचरण में परिलक्षित होता है।"

पैदल लौट रही चुनावी टीम पर नक्सली हमला, पुलिस की कार्रवाई में भागे

J&K के कुपवाड़ा में ड्यूटी से लौट रहे चुनाव स्टाफ पर पत्थरबाजी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IAF AIR Strike Sitharaman praised Air Force