ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमैं गाना गाता दिखा; पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया अपने डीपफेक वीडियो वाला किस्सा

मैं गाना गाता दिखा; पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया अपने डीपफेक वीडियो वाला किस्सा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में दिवाली मिलन कार्यक्रम के दौरान डीपफेक वीडियो को लेकर चिंता जाहिर की और कहा कि हाल ही में उन्हें भी एक वीडियो मिला जिसमें वह खुद गाना गा रहे थे।

मैं गाना गाता दिखा; पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया अपने डीपफेक वीडियो वाला किस्सा
Ankit Ojhaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 Nov 2023 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिए डीपफेक वीडियो के कई मामले सामने आ चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शुक्रवार को डीपफेक वीडियो को लेकर चिंता जताई और पत्रकारों से लोगों को जागरूक करने की अपील की। पीएम मोदी ने अपना भी एक किस्सा साझा किया। उन्होंने बताया, 'हाल ही में मैंने एक वीडियो देखा जिसमें मैं गाना गा रहा था। मुझे पसंद करने वाले कुछ लोगों ने मुझे भेजा।' बता दें कि पीएम मोदी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में दिवाली मिलन कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। पीएम मोदी ने कहा कि मीडिया को इस संकट को लेकर लोगों को आगाह करना चाहिए। 

पीएम मोदी ने कहा कि डीपफेक समाज में अशांति पैदा करता है। उन्होंने कहा किजेनरेटिव एआई के माध्मय से बनाए गए किसी भी वीडियो या तस्वीर पर डिस्क्लेमर होना जरूरी है और यह बताना जरूरी है कि इसे डिपफेक करके बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह भारतीय प्रणाली के सामने एक बड़े खतरे में से एक है। लोगों को इससे सतर्क रहने की जरूरत है।

रश्मिका मंदाना के बाद काजोल का भी डीपफेक

बता दें कि हाल ही में ऐक्ट्रेस रश्मिका मंधाना का डीपफेक वीडियो वायरल हो गया था। अब उनके बाद काजोल भी डीपफेक की शिकार हो चुकी हैं। सोशल मीडिया पर उनका एक कपड़े बदलते हुए फर्जी वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में डीपफेक तकनीक का इस्तेमाल अश्लीलता फैलाने के लिए किया गया। वहीं रश्मिका मंदाना केस में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने के बाद आरोपी को गिरप्तार कर लिया था। पुलिस ने बिहार के रहने वाले 19 साल के युवक को गिरफ्तार किया था। 

सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को चेताया
इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी स्टेट मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखऱ ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स को भी बताया है कि वे डीपफेक वीडियो को रोकने में कारगर नहीं हो रहे हैं। बता दें कि रश्मिका मंदाना का विडियो आने के बाद भारत सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को अश्लील कॉन्टेंट हाटने की चेतावनी दी थी। सरकार ने कहा था कि आईटी रूल्स 2021 के मुताबिक तय समयसीमा में ऐसी सामग्री को हटा लेना जरूरी है।  36 घंटे के अंदर इस तरह की अश्लील सामग्री सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से हट जानी चाहिए। 

पत्रकारों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, मैं विकसित भारत बनाने के लिए संकल्पबद्ध हूं। और यह केवल शब्द नहीं हैं बल्कि जमीन पर उतरने वाली वास्तविकता है। पीएम मोदी ने कहा कि छठ पूजा भी अब राष्ट्रीय पर्व है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें