DA Image
5 दिसंबर, 2020|1:24|IST

अगली स्टोरी

GHMC Election Results: टीआरएस को तगड़ा झटका, ओवैसी के गढ़ में बीजेपी ने मारी बाजी

telangana  bjp leaders  including mos  home  g kishan reddy and party s state chief bandi sanjay kum

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव के फाइनल नतीजे आ चुके हैं। इस बार के चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) पहले नंबर पर है जबकि भारतीय जनता पार्टी दूसरे और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM तीसरे स्थान पर चली गई है। सीटों पर नजर डाले तो 150 वार्डों वाले नगर निगम में टीआरएस ने 55 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि बीजेपी के खाते में 48 सीटें आईं हैं, वहीं एआईएमआईएम 44 सीट जीतने में कामयाब रहा है तो कांग्रेस के खाते में मात्र दो सीटें आई हैं।

इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान टीआरएस को हुआ है क्योंकि पिछली बार 99 सीटें मिली थी। साथ में एआईएमआईएम को भी नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले बार के चुनाव में बीजेपी के खाते में मात्र 4 सीटें थीं जो कि इस बार बढ़कर 48 हो गई हैं।

इस तरह से देखे तो दूसरे नंबर पर रहते हुए भी बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर रहा है। ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के लिए एक दिसम्बर को हुए चुनाव में 74.67 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) मतदाताओं ने अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया था।

देश के किसी भी नगर निगम चुनाव को बीजेपी ने पहली बार इतनी आक्रमकता से लड़ा। चुनाव प्रचार के लिए पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को छोड़ अपनी पूरी फौज उतार दी थी। चुनाव प्रचार के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद पहुंचे।

इसके अलावा भाजपी ने स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर, तेजस्वी सूर्या, देवेंद्र फडणवीस सरीखे नेताओं को भी चुनाव प्रचार में उतारा। बीजेपी की तरफ से दिग्गजों के प्रचार में उतरने से चुनाव हाईप्रोफाइल हो गया था। चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने लेकर गृह मंत्रीत अमित शाह ने कहा है कि तेलंगाना के लोगों ने पीएम मोदी पर विश्वास जताया है। इसके साथ-साथ अमित साह ने तेलंगाना के लोगों का धन्यवाद भी दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hyderabad GHMC Election Results 2020: TRS wins 55 seats and BJP-48 AIMIM-44 and Congress-2