ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशपति नहीं बता रहा था अपनी इनकम, पत्नी ने RTI दायर कर लगा लिया पता

पति नहीं बता रहा था अपनी इनकम, पत्नी ने RTI दायर कर लगा लिया पता

रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआत में बरेली के आयकर विभाग के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (CPIO) ने आरटीआई के तहत यह जानकारी देने से इनकार कर दिया, क्योंकि उसके पति ने अपनी सहमति नहीं दी थी।

पति नहीं बता रहा था अपनी इनकम, पत्नी ने RTI दायर कर लगा लिया पता
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 03 Oct 2022 12:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आप कितना कमाते हैं? इस तरह के सवालों जवाब हममें से बहुत लोग हर किसी को देना पसंद नहीं करते हैं। आमतौर पर इन बातों की जानकारी लोग अपने परिवारवालों को देते हैं। हालांकि, जब वैवाहिक रिश्ते में विवाद चल रहा हो तो इसका अलग ही महत्व हो जाता है। तलाक जब दोनों की सहमति से न हो तो पत्नी अपने पति की आय जानना चाहती है और गुजारा भत्ता की मांग करती है।
   
ऐसे में अगर पति अपनी इनकम बताने से इनकार कर दे तो पत्नी के पास इसे मालूम करने के और भी तरीके हैं। हाल ही में ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां सूचना का अधिकार (RTI) के जरिए महिला ने अपने पति की आय की जानकारी मांगी है। सेंट्रल इंफॉर्मेशन कमीशन (CIC) ने इस मामले में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को महिला को उसके पति की इनकम की जानकारी 15 दिन के भीतर मुहैया कराने का आदेश दिया है। 

CIPO ने पहले जानकारी देने से कर दिया इनकार
संजू गुप्ता नाम की महिला ने अपने पति की आय जानने के लिए RTI फाइल किया था। शुरुआत में बरेली के आयकर विभाग के केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी (CPIO) ने आरटीआई के तहत यह जानकारी देने से इनकार कर दिया, क्योंकि पति ने इसके लिए सहमति नहीं दी थी। इसके बाद महिला ने प्रथम अपीलीय प्राधिकरण (FAA) में अपील दायर करके मदद मांगी। एफएए ने सीपीआईओ के आदेश को बरकरार रखा, जिसके बाद गुप्ता ने सीआईसी के पास दूसरी अपील दायर कर दी।

CIPO ने SC और HCs के फैसलों का दिया हवाला
सेंट्रल इंफार्मेशन कमीशन ने इस मामले में 19 सितंबर को आदेश जारी किया। इसके लिए CIC ने सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट्स के फैसलों का हवाला दिया। सीआईसी ने अपने ऑर्डर में कहा कि महिला को अपने पति की इनकम जानने का अधिकार है। इसलिए CIPO को 15 दिन के भीतर उनके पति की आय की जानकारी देनी चाहिए।

epaper