DA Image
21 जनवरी, 2020|2:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

HTLS 2019: पीएम मोदी ने बताया अपनी सरकार का रोडमैप, 10 खास बातें

htls 2019  prime minister narendra modi delivered the inaugural address

हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 130 करोड़ भारतीयों के बेहतर भविष्य के लिए सही इरादे, बेस्ट टेक्नोलॉजी और योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू किया जाए, यही हमारा रोडमैप है। गवर्नेंस के इन्फ्रास्ट्रक्चर में किया जा रहा ये सुधार सिर्फ 5 या 10 वर्ष के लिए नहीं है। ये सिर्फ हमारी सरकार तक सीमित नहीं है। बल्कि इसका लाभ आने वाले दशकों तक देश को मिलने वाला है। यही सोच और अप्रोच हमारी रही है। 19वीं-20वीं सदी की मानसिकता वाले गवर्नेंस मॉडल के साथ 21वीं सदी के भारत की  उम्मीदों को पूरा करना बहुत मुश्किल था। इसलिए बीते 5 वर्षों में हमने इस सिस्टम को और सरकार के ह्यूमेन रिसोर्स को ट्रांसफॉर्म करने का एक गंभीर प्रयास किया। देश के बेहतर कल के लिए, आज समय की मांग है कि सरकार गर्वेनेंस के मुख्य क्षेत्रों पर काम करे। लोगों के जीवन में सरकार का दखल जितना कम होगा, और सुशासन जितना ज्यादा होगा, उतना ही तेजी से देश आगे बढ़ेगा। उन्होंने अपने भाषण में अपनी सरकार का रोडमैप बताया जिसकी मुख्य बातें इस प्रकार हैं- 

1. वर्ल्डक्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर 
पीएम मोदी ने कहा कि बेहतर कल के हमारे सपने में एक चीज और बहुत अहम रही है। ये है भारत में वैश्विक स्तर का इन्फ्रास्ट्रक्चर। आने वाले कुछ वर्षों में इस सपने को पूरा करने के लिए सरकार 100 लाख करोड़ रुपए की परियोजनाएं शुरू करने जा रही है।

2. पीएम मोदी ने कहा- हम परफॉर्मेंस की राजनीति करते हैं वादों की राजनीति नहीं
पीएम मोदी ने कहा- पिछली सरकारों की तरह हम वादों की राजनीति नहीं करते हैं बल्कि देश को आगे ले जानेवाले परफॉर्मेंस की राजनीति करते हैं। हमने लक्ष्य तय किया है और उसकी हिसाब से कार्य संस्कृति को बढ़ावा दे रहे हैं।

3. 100 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं
भारतीयों के बेहतर कल के हमारे सपने में एक चीज और बहुत अहम रही है। ये है भारत में World Class Infrastructure, आने वाले कुछ वर्षों में इस सपने को पूरा करने के लिए सरकार 100 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू करने जा रही है। 

4. जल जीवन मिशन
पीएम मोदी ने कहा- देश के उज्ज्वल भविष्य की चिंता थी, इसलिए ही देश में स्वच्छ भारत अभियान शुरू हुआ और अब उतनी ही शक्ति से जल जीवन मिशन की शुरुआत हुई है। आने वाले वर्षो में 15 करोड़ घरों की पानी की सप्लाई से जोड़ने के लिए हम काम कर रहे हैं। 

5. 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी
आज भारत पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए जुटा हुआ है।
ये लक्ष्य अर्थव्यवस्था के साथ-साथ 130 करोड़ भारतीयों की औसत आय, उनकी ईज ऑफ लिविंग (Ease of Living) और उनके बेहतर कल (Better Tomorrow) से जुड़ा हुआ है। हम रिफॉर्म और परफॉर्म के वादे से आगे बढ़ रहे हैं। 

6. सिविल सर्वेन्ट्स के काम करने में बदलाव 
पीएम मोदी ने कहा कि हम सिविल सेवा अधिकारियों के कार्यशैली में बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं। इस दिशा में अहम पहल की गई है। सिविल सेवा अधिकारी की नियुक्ति के शुरुआती दिनों में ही उन्हें सिखाया जाता है कि पॉलिसी लेवल पर कैसे काम किया जाता है। फ्लैक्सी स्कीम को कैसे फॉलो किया जाता है। कई IAS, IPS अफसर ऐसे हैं जो जॉब मिलने के बाद अपने स्टेट कैडर में चले गए, उन्हें कभी दिल्ली आने का सौभाग्य नहीं मिला। वो रिटायर हो गए। मसूरी से ट्रेनिंग लेने के बाद हमने उन अफसरों को अब भारत सरकार की अलग अलग व्यवस्थाओं से जोड़ना शुरू किया है। ताकि उसे पता चल सके कि देश के सामने ये चुनौतियां होती हैं। उसे पता चलेगा जब ग्रास रूट लेवल पर ट्रेनिंग होती है तो मैं किस विजन के साथ काम करूंगा। देश की इन बातों को ध्यान में रखकर निर्णय प्रक्रिया चलाऊंगा। ज्यादातर लोग वो होते हैं जो रिटायरमेंट की डेट लिख कर के बैठे होते हैं। रिटायरमेंट की उल्टी गिनती गिनते हैं। इस बार देश देश में 20 से ज्यादा सिविल सेवा ट्रेनियों का साझा फाउंडेशन हमने शुरू किया। मेरी सरकार  में हर कैडर के अधिकारी हैं। एकता की भावना बन रही है। 220 सरकारी अधिकारी को कह दिया कि आपने बहुत सेवा कि अब आप घर जाएं। समय से पहले रिटायरमेंट दे दिया। 
लेटरल एंट्री पर पीएम मोदी बोले - एक IAS सारी दुनिया जानता है, यह सोच ठीक नहीं है। समाज में बहुत प्रतिभावान लोग होते हैं। इतना बड़ा देश चलाने के उन्हें भी अवसर मिलना चाहिए। उन्हें अवसर देने के लिए हमने यूपीएससी की मदद से एक व्यवस्था बनाई है। 1-2 करोड़ का पैकेज लेने वाले नौजवान अपनी कॉरपोरेट जॉब छोड़कर देश सेवा में जुट रहे हैं। सरकार को उनके कॉरपोरेट अनुभव का फायदा मिल रहा है। गवर्नेंस और गवर्नमेंट के साथ जुड़ने के बाद वो ज्यादा वेल्यू एडिशन कर पा रहे हैं। देश का बेहतरीन टेलेंट, जो आज सिविल सेवा भर्ती प्रक्रियाओं का हिस्सा नहीं है, वो देश के दूसरे बेस्ट संस्थानों की वेल्यू यह डाल रहा है। कॉरपोरेट कल्चर की कुछ चीजें अच्छी है, उनका सरकार में आना अच्छी बात है। होनी चाहिए। इन्हीं के माध्यम से हम ला पाएंगे। 

7. 112 पिछड़े जिलों के विकास पर जोर
112 जिलों को अब हमारी सरकार Aspirational Districts की तरह विकसित कर रही है। डवलपमेंट के हर पैरामीटर पर, गवर्नेंस के हर पैरामीटर पर अब पूरा फोकस करके हम इन जिलों में काम कर रहे हैं।

8. ई असेसमेंट स्कीम
कारोबारियों को कोई अधिकारी तंग न कर सके इसके लिए ई असेसमेंट स्कीम लागू की है। किसी इनकम टैक्स अधिकारी के पास आपकी फाइल जाएगी ये न तो व्यक्ति को पता होगा और न ही अधिकारी को इसकी जानकारी होगी कि कोई फाइल किसकी है।

9. टैक्स सुधार
टैक्स दर में कमी, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार, लेबर सुधार, विनिवेश पर लगातार काम कर रहे हैं। इस दिशा में लगातार उठाए कदम गए हैं। हमने 5 लाख रुपये तक की आय टैक्स फ्री किया है। प्रति माह 40000 रुपये कमाने वालों को काफी फायदा हुआ। सेविंग के साथ 70 हजार कमाई वालों को फायदा हुआ।

10. पुराने कानूनों को खत्म किया है और कर रहे हैं। नियमों को आसान बना रहे हैं। 

HTLS 2019:पॉलिटिक्स ऑफ प्रॉमिस की जगह पॉलिटिक्स ऑफ प्रफॉर्मेंस-PM मोदी

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:HTLS 2019: pm modi speaks on his government road map on development income tax economy in Hindustan Times Leadership Summit