DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगर मार्केटिंग बेहतर होगी तो सेलिंग की जरूरत नहीं: SAP मार्केटिंग हेड कृष्णन चटर्जी

SAP CCO and Head of Marketing Krishnan Chatterjee

हिन्दुस्तान टाइम्स न्यूज रूम में मंगलवार को मार्केटिंग एवं ब्रांडिंग वर्ल्ड की चुनौतियों, संभावनाओं और विभिन्न पहलुओं को लेकर व्यापक मंथन हुआ। इस चर्चा में देश की आठ प्रमुख कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम एचटी ब्रांड स्टूडियो (HT Brand Studio) और डीएमए एशिया (DMAasia) की तरफ से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। ब्रांड स्टूडियो लाइव के पहले एपिसोड में हमने SAP के चीफ कस्टमर ऑफिसर व मार्केटिंग हेड (इंडियन सबकॉन्टिनेंट) कृष्णन चटर्जी से खास बातचीत की। यहां पढ़ें इस बीतचीत के मुख्य अंश: 

सवाल : IIM अहमदाबाद से आईटीसी, फिर एचसीएल और उसके बाद SAP। एक मार्केटिंग एंड ब्रांडिंग एक्सपर्ट के तौर पर आपकी यात्रा और अब तक का अनुभव कैसा रहा?
जवाब: मैंने जहां भी काम किया, हमेशा सीखता रहा। ब्रांड मैनेजमेंट व सेल्स एंड डिस्ट्रिब्यूशन मैंने आईटीसी में रहकर सीखा। एचसीएल में मैंने सीखा कि कैसे मार्केटिंग को बिजनेस से जोड़कर आगे बढ़ा जाता है। डिमांड को ध्यान में रखकर कैसे मार्केटिंग की जाए, ये चीज मैं एसएपी में सीख रहा हूं। मैंने कभी भी कोई भी काम बिना किसी सोच के साथ नहीं किया। 

सवाल : आप एक शानदार बैंड का हिस्सा हैं। अपनी इस हॉबी के बारे में बताएं। कब से इसका  शौक लगा? कब और कैसे काम के साथ-साथ बैंड बनाया?
जवाब: हमारे बैंड का नाम है - contraband । मैं स्कूल के समय से ही गाया करता था। हमने जॉब के साथ-साथ ही ये शुरू किया। हमारे बैंड के सदस्य नामी कंपनियों में उच्च पदों पर हैं। सभी अपनी जॉब के साथ साथ इसके सदस्य बने। सभी की प्रोफाइल अलग-अलग है लेकिन माइंडसेट एक जैसा है। सभी को म्यूजिक का जुनून है। बैंड से ज्यादा यहां एक मैसेज है। कॉर्पोरेट वर्ल्ड से अलग हटकर कुछ ऐसा भी किया जाए तो खुद को खुशी और गर्व देता हो। चाहे वह लिखना हो, फोटोग्राफी हो या म्यूजिक हो। 
इन सबका पैसे कमाने से कोई नाता न हो। जहां तक जॉब के साथ-साथ बैंड की बात है तो जिस काम से प्यार करते हो, उसके लिए टाइम निकल ही जाता है। 

ये भी पढ़ें: एचटी न्यूजरूम से ब्रांड लीडर्स की मार्केटिंग पर चर्चा

सवाल : किसी भी व्यक्ति को खुद की ब्रांडिंग व काम की मार्केटिंग कैसे करनी चाहिए?
जवाब: अगर आप मार्केटिंग अच्छी तरह करोगे तो आपको सेलिंग की जरूरत नहीं होगी। मार्केटिंग में लोग आपके पास आते हैं। और सेलिंग में आप लोगों के पास जाते हो। आपकी मार्केटिंग जितनी खराब होगी आपको अपना प्रोडेक्ट सेल करने के लिए उतना ही अधिक लोगों के पास जाना होगा। मार्केटिंग में किसी भी ब्रांड को डेवलप करने के चार लेवल होते हैं- 1. आइडेंटिटी (आपकी क्या पहचान है?) 2. पोजिशनिंग, 3. प्रोपोजिशन 4. कैंपेन। 

सवाल : मार्केटिंग और ब्रांडिंग में सोशल मीडिया कितना महत्वपूर्ण है?
जवाब:  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे जरूरी चीज है विश्वसनीयता व प्रामाणिकता। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किेए मैसेज की ताकत है शेयरिंग। जब चीजें शेयर होती है तो उसके कोई पैसे नहीं लगते। पर उसका सत्य की कसौटी पर खरा होना बेहद जरूरी होता है। सोशल मीडिया पर आपका मैसेज उत्कृष्ट होना चाहिए।

सवाल : एक ब्रांड को विकसित करने के लिए हमें किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए?

जवाब: सबसे पहले आपका अपना बिजनेस मॉडल ध्यान में रखना चाहिए। दूसरा आपके पास कम्युनिटी होनी चाहिए। लोगों में आपके ब्रांड के बारे में जानने की इच्छा होनी चाहिए, तभी वह आपको सुनेंगे और सपोर्ट करेंगे, वो चाहेंगे कि आपको सफलता मिले। तीसरा, आपको अपने कस्टमर को बहुत ध्यान से सुनना होगा। आपको सुनिश्चित करना होगा कि वह खुश रहे। अगर वह खुश है तो खुद-ब-खुद आपके ब्रांड की मार्केटिंग होगी।

सवाल : इस फील्ड में आ रहे युवाओं को आप क्या संदेश देना चाहेंगे? 
जवाब: ऑफिस महज कुछ घंटे गुजारने के लिए न आएं। क्रिएटिव और ऑथेंटिक रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:HT Brand Studio Live: SAP CCO and Head of Marketing Krishnan Chatterjee said if your marketing is good then there is not need of selling