ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसुनामी बनी कोरोना की दूसरी लहर से कैसे रहें सुरक्षित? जानें, डॉक्टर की राय

सुनामी बनी कोरोना की दूसरी लहर से कैसे रहें सुरक्षित? जानें, डॉक्टर की राय

घातक कोरोना वायरस (कोविड -19) की दूसरी लहर देश में संक्रमण और मौतों के मामलों में सुनामी बनती जा रही है। ऐसे में देश के प्रमुख डॉक्टरों में शुमार सीएस प्रमेश ने कुछ सुझाव साझा किए हैं। राज्यों और...

सुनामी बनी कोरोना की दूसरी लहर से कैसे रहें सुरक्षित? जानें, डॉक्टर की राय
हर्षित सबरवाल,नई दिल्लीMon, 19 Apr 2021 05:41 AM
ऐप पर पढ़ें

घातक कोरोना वायरस (कोविड -19) की दूसरी लहर देश में संक्रमण और मौतों के मामलों में सुनामी बनती जा रही है। ऐसे में देश के प्रमुख डॉक्टरों में शुमार सीएस प्रमेश ने कुछ सुझाव साझा किए हैं।

राज्यों और संघशासित प्रदेशों में अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों में भारी भीड़ है और बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और आवश्यक दवाओं की कमी की शिकायतें आ रही है। ऐसे में, भारत सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर एक सूत्र साझा किया, जिसे मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल के थोरेसिक सर्जन और निदेशक डॉ. सीएस प्रमेश ने तैयार किया है।

सिलसिलेवार ट्वीट्स के जरिए उन्होंने बताया कि समग्र स्थिति अच्छी नहीं है और इसे दूर करने के तरीके सुझाए गए हैं। प्रमेश ने ऐसे में सुझाव दिया है कि यदि लोग संक्रमित हैं, तो उन्हें अपने और दूसरों को बचाना चाहिए। बचने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं है, लेकिन लोगों को मूल बातों पर ध्यान रखना चाहिए। इनमें मास्क, संभव हद तक शारीरिक दूरी, और बार-बार हाथ धोना शामिल हैं।

देश के शीर्ष चिकित्सक ने सुझाव दिया कि छह फीट की दूरी बेहतर है लेकिन न्यूनतम तीन फीट की दूरी बनाए रखी जानी चाहिए। उन्होंने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और दूसरों से ज्यादा न मिलने का आग्रह किया। इसके अलावा टीकाकरण और बुखार आने पर पैरासिटामोल लेने का सुझाव दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें