ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकभी थे वाजपेयी के निजी सचिव, आज मोदी के रेल मंत्री, अश्विनी वैष्णव का गुजरात से भी रहा है कनेक्शन

कभी थे वाजपेयी के निजी सचिव, आज मोदी के रेल मंत्री, अश्विनी वैष्णव का गुजरात से भी रहा है कनेक्शन

देश के नए रेल मंत्री बने अश्विनी वैष्णव आईआईटी कानपुर से पढ़े लिखे हैं और 1994 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी ऑल इंडिया लेवल पर 27वीं रैंक आई थी। इसके बाद उन्होंने ओडिशा के बालासोर और कटक जिले के...

कभी थे वाजपेयी के निजी सचिव, आज मोदी के रेल मंत्री, अश्विनी वैष्णव का गुजरात से भी रहा है कनेक्शन
हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 08 Jul 2021 11:03 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश के नए रेल मंत्री बने अश्विनी वैष्णव आईआईटी कानपुर से पढ़े लिखे हैं और 1994 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उनकी ऑल इंडिया लेवल पर 27वीं रैंक आई थी। इसके बाद उन्होंने ओडिशा के बालासोर और कटक जिले के डीएम के तौर पर काम किया था। यही नहीं उन्होंने पेनसिलवानिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी हासिल की है। उनके मंत्री बनने के बाद से ही उनकी शिक्षा और डिग्रियों के बारे में चर्चा हो रही है, लेकिन एक सवाल यह भी उठ रहा है कि आखिर अचानक उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी क्यों दी गई और कैसे वह पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी लीडरशिप के इतने करीब रहे हैं। आइए जानते हैं...

अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम का लंबा अनुभव
अश्विनी वैष्णव 1994 बैच के आईएएस अधिकारी थे और उसके बाद 2003 तक उन्होंने ओडिशा में ही काम किया। इसके बाद उन्हें पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के ऑफिस में डिप्टी सेक्रेटरी की जिम्मेदारी दी गई थी। यहां उन्होंने इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप का खाका तैयार किया था। इसके बाद जब अटल जी की सरकार चली गई, तब वैष्णव उनके निजी सचिव के तौर पर काम देखने लगे थे। फिर 2006 में उन्हें मोरमुगाओ पोर्ट ट्रस्ट के डिप्टी चेयरमैन के तौर पर काम दिया गया था। 

क्या रहा है वैष्णव का गुजरात कनेक्शन
दो साल तक उन्होने इस पद पर काम किया और फिर एमबीए के लिए विदेश चले गए। भारत वापसी के बाद उन्होंने GE ट्रांसपोर्टेशन कंपनी में मैनेजिंग डायरेक्टर के तौर पर काम किया। कुछ और कंपनियों में भी वह रहे, लेकिन आखिर में 2012 में उन्होंने कॉरपोरेट सेक्टर छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने गुजरात में दो कंपनियां स्थापित कीं। इन कंपनियों का काम ऑटोमेटिव कम्पोनेंट्स की मैन्युफैक्चरिंग करना था। यह उनका गुजरात कनेक्शन था। 

निर्विरोध चुने गए थे राज्यसभा सांसद
उद्यमी होने के साथ ही वह राजनीति से भी जुड़े रहे और 2019 में बीजेपी ने उन्हें ओडिशा से राज्यसभा भेजा। यहां तक कि उनकी उम्मीदवारी का राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेडी ने भी समर्थन किया था और वह निर्विरोध चुने गए थे।

रेल मंत्री का प्रभार संभाल बोले, PM मोदी का विजन करेंगे पूरा
बुधवार को कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने वाले अनिल वैष्णव ने गुरुवार सुबह ही रेल मंत्री के तौर पर पदभार संभाल लिया। चार्ज लेने के बाद वैष्णव ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का विजन रहा है कि रेलवे के जरिए आम लोगों की जिंदगी में बदलाव लाया जाए। इससे आम आदमी, किसान, गरीब सभी को फायदा मिलना चाहिए। मैं उनके विजन को पूरा करने के लिए काम करूंगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें