DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IRCTC: जानें ट्रेन टिकट कैंसिल करवाने पर कितना मिलेगा रिफंड

IRCTC ने किसी भी स्थिति में ट्रेन टिकट कैंसिल करने से जुड़ें सख्त नियम बना रखें, जिनके बारे में जानकारी नहीं होने से आपको वित्तीय नुकसान पहुंच सकता है। आइए इन नियमों के बारे में जानते हैं।

अमेठी के वारिशगंज हाल्ट के पास रेल की पटरी टूटी

ट्रेन टिकट बुक करवाने के बाद कई बार हमें अनेकों कारण की वजह से टिकट कैंसिल करनी पड़ती है। लेकिन ऐसी स्थिति में एक सवाल हमेशा रहता है कि टिकट कैंसिल करने के बाद रिफंड मिलेगा या नहीं और अगर रिफंड मिलेगा तो कितना मिलेगा। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने टिकट रद्द करवाने से जुड़े नियमों को सख्त कर रखा हैं, जिनके बारे में जानकारी नहीं होने से आपको वित्तीय नुकसान पहुंच सकता है।

रेलवे ने अपने नियमों में टिकट कैंसिल करवाने से जुड़ी हर स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, कि किस स्थिति में टिकट कैंसिल करने के बाद आपको कितना रिफंड मिलेगा। आइए इन नियमों के बारे में जानते हैं।

IRCTC Ticket Cancellation: जरूर पता होने चाहिए टिकट रद्द कराने के ये नियम

1. अगर आप किसी कन्फर्म टिकट को ट्रेन रवाना होने से 48 घंटे पहले कैंसल किया जाता है तो एसी फर्स्ट क्लास/एग्जिक्यूटिव क्लास के लिए 240 रुपये और एसी 2 टायर/फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपये, एसी 3 टायर/एसी चेयर कार/एसी 3 इकनॉमी, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकंड क्लास के लिए 60 रुपये कैंसलेशन चार्ज देना होता है।

2. अगर आप कन्फर्म टिकट को ट्रेन रवाना होने के 48 घंटे से 12 घंटे पहले तक कैंसिल करवाते हैं, तो आईआरसीटीसी के मुताबिक किराए की राशि का फ्लैट 25 प्रतिशत बतौर कैंसलेशन फी लिया जाएगा।

3. अगर किसी कन्फर्म टिकट को ट्रेन रवाना होने के 12 घंटे से 4 घंटे पहले तक कैंसिल किया जाता है तो 50 प्रतिशत बुकिंग अमाउंट कैंसलेशन चार्ज के तौर पर काट लिया जाएगा।

4. अगर आपने कन्फर्म ई-टिकट ट्रेन रवाना होने के 4 घंटे पहले तक ई-टिकट को कैंसिल नहीं किया है या टीडीआर (टिकट डिपोसिट रिसिप्ट) फाइल नहीं किया है, तो कन्फर्म रिज़र्वेशन टिकट पर कोई रिफंड नहीं मिलेगा।

IRCTC: यात्रियों के लिए खुशखबरी, इन ट्रेनों में लग रहे हैं अतिरिक्त कोच

5. ट्रेन रवाना होने के आधे घंटे (30 मिनट) पहले तक अगर RAC ई-टिकट को कैंसिल नहीं किया है या टीडीआर फाइल नहीं किया है तो आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा।

6. बता दें कि कन्फर्म तत्काल रेल टिकट पर आईआरसीटीसी रिफंड नहीं देती है। मतलब जितना बुकिंग अमाउंट है, वो पूरा कैंसलेशन फीस के तौर पर वसूल लिया जाता है। अगर तत्काल टिकट वेटिंग है तो कुछ पैसा काटकर यात्री को बाकी सारा पैसा रिफंड मिल जाएगा। तत्काल ई-टिकट पर पार्शियल कैंसलेशन की अनुमति है।

7. अगर किसी पार्टी ई-टिकट या फैमिली ई-टिकट पर कुछ यात्रियों का रिजर्वेशन कन्फर्म है जबकि बाकी का आरएसी या वेटिंग लिस्ट में नाम है, तो ऐसी स्थिति में 30 मिनट से पहले कैंसिल या टीडीआर फाइल कर लिया जाता है, तो कन्फर्म टिकट कैंसलेशन पर पूरा रिफंड व कम प्रोसेसिंग फीस ली जाएगी।

8. अगर किसी ट्रेन को PRS के तहत बाढ़, दुर्घटना या खराब मौसम की वजह से 'CANCELLED' मार्क किया गया है, तो ट्रेन डिपार्चर के समय के तीन दिनों के भीतर कैंसिल टिकट का फुल रिफंड वापस आ जाता है। अगर आपके पास ई-टिकट है तो इंटरनेट के जरिए कैंसलेशन किया जा सकता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:how much refund you will receive on irctc train ticket cancellation know everything