ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशनई लोकसभा में घट गए मुस्लिम सांसद, जानें- कौन किस दल से जीतकर पहुंचे संसद, किसके नाम क्या रिकॉर्ड?

नई लोकसभा में घट गए मुस्लिम सांसद, जानें- कौन किस दल से जीतकर पहुंचे संसद, किसके नाम क्या रिकॉर्ड?

Muslim MPs In 18th Lok Sabha: इस वर्ष लोकसभा चुनाव में 78 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे जबकि पिछले चुनाव में विभिन्न दलों ने 115 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। इनमें से 24 जीतकर संसद पहुंचे है

नई लोकसभा में घट गए मुस्लिम सांसद, जानें- कौन किस दल से जीतकर पहुंचे संसद, किसके नाम क्या रिकॉर्ड?
Pramod Kumarभाषा,नई दिल्लीWed, 05 Jun 2024 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Muslim MPs In 18th Lok Sabha: इस बार लोकसभा चुनाव में देश भर में 24 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत हासिल की जिनमें पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान और असम के धुबरी से कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन भी शामिल हैं। बहरहाल, 17वीं लोकसभा में 26 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी  लेकिन इस बार (18वीं लोकसभा में) इस संख्या में मामूली कमी आई है। हालांकि, यह 2014 की संख्या से अधिक है। वर्ष 2014 में 23 मुस्लिम उम्मीदवार संसद के निचले सदन के लिए चुने गए थे।

इस वर्ष लोकसभा चुनाव में 78 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे जबकि पिछले चुनाव में विभिन्न दलों ने 115 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। इस बार चुनाव जीतने वाले मुस्लिम उम्मीदवारों में धुबरी से रकीबुल हुसैन की जीत मतों के अंतर के लिहाज से महत्वपूर्ण रही। कांग्रेस उम्मीदवार हुसैन ने असम की धुबरी लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) सुप्रीमो बदरुद्दीन अजमल को रिकॉर्ड 10,12,476 मतों के अंतर से हराया। राज्य में कांग्रेस विधायक दल के उपनेता हुसैन को 14,71,885 वोट मिले, जबकि इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चौथी बार जीत हासिल करने के लक्ष्य से चुनावी मैदान में उतरे अजमल को 4,59,409 वोट मिले।

उधर, पहली बार चुनाव लड़ रहे युसूफ पठान ने पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले के बहरामपुर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अधीर रंजन चौधरी को 85,022 मतों से हरा दिया। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने 64,542 मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि कैराना से समाजवादी पार्टी (सपा) की 29 वर्षीय उम्मीदवार इकरा चौधरी ने भाजपा के प्रदीप कुमार को 69,116 मतों से हराया।

गाजीपुर से समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा के पारसनाथ राय को पराजित कर जीत हासिल की। अंसारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के पारस नाथ राय को 1,24,861 मतों के अंतर से हरा दिया। समाजवादी पार्टी के ही मोहिबुल्लाह ने 4,81,503 वोट हासिल कर रामपुर सीट जीती, जबकि जिया उर रहमान ने संभल में 1.2 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद सीट बरकरार रखी। नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी ने श्रीनगर लोकसभा सीट पर जीत हासिल की। नेशनल कॉन्फ्रेंस के ही नेता मियां अल्ताफ ने अनंतनाग-राजौरी से जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को हराया।

लद्दाख में निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद हनीफा ने 27,862 मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल राशिद शेख ने 4.7 लाख वोट हासिल करके जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट जीती। बिहार में, कांग्रेस के तारिक अनवर ने कटिहार सीट जीत ली। कांग्रेस के अब सबसे अधिक सात मुस्लिम सांसद हैं, तृणमूल कांग्रेस के पांच और सपा के चार मुसलमान सांसद है। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के तीन सांसद मुसलमान हैं।