ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकलंक कथा : दाऊद ने कैसे मुम्बई में खड़ा किया खौफ का साम्राज्य 

कलंक कथा : दाऊद ने कैसे मुम्बई में खड़ा किया खौफ का साम्राज्य 

भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में आतंक फैलाने वाले अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम का परिवार एक बार फिर चर्चा में है। उसके भाई इकबाल कासकर को ठाणे पुलिस (महाराष्ट्र) ने जबरन वसूली के आरोप में...

कलंक कथा : दाऊद ने कैसे मुम्बई में खड़ा किया खौफ का साम्राज्य 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 19 Sep 2017 02:25 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई में आतंक फैलाने वाले अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम का परिवार एक बार फिर चर्चा में है। उसके भाई इकबाल कासकर को ठाणे पुलिस (महाराष्ट्र) ने जबरन वसूली के आरोप में गिरफ्तार किया है तो उसकी बहन हसीना पार्कर एक फिल्म को लेकर सुर्खियों में हैं। पाकिस्तान में बैठकर भारत में अशांति फैलाने वाले दाऊद इब्राहिम की फैमिली मेंबर्स की लिस्ट पर नजर डालें तो कई ऐसे नाम हैं जो फिरौती, उगाही, हवाला कारोबार आदि धंधे में लिप्त हैं। इन अवैध धंधों को चलाने के लिए दाऊद के परिवार के लोग मर्डर जैसे संगीन वारदातों को भी अंजाम देते रहे हैं। तो आइए जानते हैं दाऊद फैमिली मेंबर्स के बारे में 

दाउद फैमिली
दाऊद के 10 भाई-बहन हैं। इनमें से उसकी बहन हसीना पार्कर का नंबर सातवां था। दाऊद के पिता एक इमानदार पुलिस हेड कान्सटेबल थे। 


दुनिया के सबसे बड़े अपराधियों में से एक दाऊद इब्राहिम का जन्म 1955 महाराष्ट्र के मुमका गांव में हुआ। दाऊद के पिता इब्राहिम कस्कर एक पुलिस हेड कॉस्टिबल थे। इनके क्रिमिनल करियर की शुरूआत डांगरी गैंगवार में शामिल होने से हुई। इसमें दाऊद हाजी मस्तान गैंग की तरफ से लड़ा था। 1980 दशक के शुरूआत में चोरी के केस में इनको अरेस्ट किया गया।

समय के साथ-साथ दाऊद का क्रिमिनल रिकॉर्ड बढता चला गया। हाजी मस्तान और अफगानिस्तान से आए प्रवासियों से बनी 'पठान गैंग' के बीच हुई लड़ाई के बाद दाऊद काफी पावरफुल और खतरनाक होता चला गया। पठान गैंग ने बहुत बड़े गैग्सटर में से एक मान्या सूर्व की मदद से ​दाऊद के भाई सब्बीर इब्राहिम कस्कर को मार दिया था। दाऊद इब्राहिम ने इसके बाद पठान गैंग से जो बदला लिया वो नजारा तो पूरा मुंबई शहर जानता है।

दाऊद ने पठान गैंग के सभी मैम्बर और सूर्वे गैंग को अपनी गिरफ्त में कर लिया। मस्तान के राजनीति में जाने से पूरी गैंग का जिम्मा दाऊद के हाथों में चला गया जिससे उसका अंडरवर्ल्ड में कद काफी बढ़ गया। दु​बई में शिफ्ट होने के बाद दाऊद ने अपना बिजनेस बढाने का सोचा। दाऊद ने जहाज तोड़ने के ​बिजनेस पर दांव लगाया जो वह देश में हथियार, विस्फोटक और प्रतिबंधित पदार्थों की तस्करी करने के लिए उपयोग करता था। इसके बाद दाऊद ड्रक तस्करी और इलिगल एक्टिविटिज के साथ ट्रान्सपोर्टेशन भी उपलब्ध कराता था। इसके साथ-साथ वह सट्टे की दुनिया में शामिल हुआ।

सट्टे की दुनिया में आने के बाद वह कई क्रिकेटरों के साथ दिखा। कई इंडियन और वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों का दाऊद के साथ कनैक्शन दिखा। इसके साथ-साथ उसका 'हवाला' या मनी लॉन्ड्रिंग में नाम शामिल रहा जहां पैसों का आदान प्रदान किया जाता है।

दाऊद की बहनः गॉडमदर ऑफ नागपाड़ा के नाम से चर्चित थीं हसीना पार्कर, आने वाली है फिल्म

दाऊद के हैं 21 नाम और तीन पते

यूके सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक डॉन दाऊद इब्राहिम 21 नामों के साथ पाकिस्तान में रह रहा है। आज दाऊद की यूके की संपत्ति जब्त कर ली गई है। यूके सरकार की वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि कराची में भी उसके कई घर हैं।

ये हैं नाम
रिपोर्ट में दाऊद के जो 21 नाम बताए गए हैं। वे इस प्रकार हैं-अब्दुल शेख इस्माल, अब्दुल अजीज अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान शेख मुहम्मद इस्माइल, अनीस इब्राहिम शेख मुहम्मद, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल भाई, दिलीप अजीज, दाऊद इब्राहिम, फारूखी शेख, हसन कासकर दाऊद, हसन दाऊद, इब्राहीम अनीस, इब्राहीम दाऊद हसन शेख, कासकर दाऊद हसन शेख इब्राहीम, कासकर दाऊद इब्राहीम मेनन, कासकर दाऊद हसन इब्राहीम, मेनन दाऊद इब्राहीम, सबरी दाऊद, साहब हाजी और बड़ा सेठ।

खुलासाः दाऊद के नाम पर वसूली रैकेट चला रहा था इकबाल कासकर- ठाणे पुलिस

कराची में है दाऊद का व्हाइट हाउस 
रिपोर्ट के अनुसार दाऊद के पास मूलत: भारतीय पासपोर्ट था जिसे बाद में भारत सरकार ने कैंसिल कर दिया। इसके बाद उसने फर्जी तरीके से कई भारतीय और पाकिस्तानी पासपोर्ट हासिल किए। सिर्फ इतना ही नहीं रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान के शहर कराची में उसके नाम पर तीन पते तक दर्ज है। जो पते दाऊद के नाम पर दर्ज हैं वे हैं- हाउस नंबर 37, 30वां स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, नूरबाद, कराची (पहाड़ी इलाके में आलीशान बंगला), व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के निटक, क्लिफ्टन, कराची।

भारत का मोस्ट वांटेड भगोड़ा डॉन 1993 के मुंबई बम धमाकों का मुख्य आरोपी है, जिसमें करीब 260 लोग मारे गए थे। करीब 23 साल पहले भारत से फरार हो चुका दाऊद तबसे पाकिस्तान में रहकर अपना अंडरवर्ल्ड साम्राज्य चला रहा है, लेकिन पाकिस्तान लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि दाऊद उसके देश में है। 

शिकंजा: दाऊद इब्राहिम का भाई इकबाल कासकर जबरन उगाही के आरोप में मुंबई से गिरफ्तार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें