ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहोटाल, रेस्त्रां ने क्षेत्र को खोलने की सरकार की मंजूरी का किया स्वागत

होटाल, रेस्त्रां ने क्षेत्र को खोलने की सरकार की मंजूरी का किया स्वागत

आतिथ्य सत्कार क्षेत्र ने सरकार के आठ जून से होटलों, रेस्त्रां और अन्य आतिथ्य सेवाओं को फिर से खोलने की अनुमति देने के फैसले का स्वागत किया है। होटल व रेस्तरां उद्योग के शीर्ष संगठन 'फेडरेशन...

होटाल, रेस्त्रां ने क्षेत्र को खोलने की सरकार की मंजूरी का किया स्वागत
एजेंसी ,नई दिल्ली।Sat, 30 May 2020 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

आतिथ्य सत्कार क्षेत्र ने सरकार के आठ जून से होटलों, रेस्त्रां और अन्य आतिथ्य सेवाओं को फिर से खोलने की अनुमति देने के फैसले का स्वागत किया है। होटल व रेस्तरां उद्योग के शीर्ष संगठन 'फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशंस ऑफ इंडिया (एफएचआरएआई) ने कहा कि यह एक स्वागत योग्य कदम है, लेकिन दिशानिर्देशों को अधिक स्पष्ट रखने की आवश्यकता है।

एफएचआरएआई के उपाध्यक्ष गुरबख्श सिंह कोहली ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, "यह एक स्वागत योग्य कदम है। लेकिन दिशानिर्देशों पर कोई स्पष्टता नहीं है। इन पर केंद्र और राज्यों के बीच उचित समन्वय होना चाहिये। यह उन होटलों और रेस्तरांओं के लिए अच्छा कदम है, जो शराब नहीं परोसते हैं।"

उन्होंने कहा कि एक तरफ शराब परोसने की इजाजत नहीं दी जा रही है, दूसरी तरफ राज्य सरकारें पूरे साल के लिये उत्पाद शुल्क की मांग करती रहती हैं। नेशनल रेस्टॉरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) के अध्यक्ष अनुराग कटरियार ने कहा, ''हम एफएंडबी में आर्थिक गतिविधियों को पुन: शुरू करने के लिये नियंत्रण और नियंत्रण से मुक्त क्षेत्रों को अलग करने के गृह मंत्रालय के निर्णय का स्वागत करते हैं। यह बहुत तार्किक निर्णय है। अर्थव्यवस्था को सुरक्षित स्थानों पर पर्याप्त उपायों के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है, जबकि अधिक गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में लॉकडाउन जारी रहे।''

ये भी पढ़ें: आनंद महिंद्रा ने कर दी थी अनलॉक 1.0 की भविष्यवाणी, सुझाया था नाम

हालांकि, एनआरएआई ने अनुमति प्राप्त गतिविधियों के दायरे से 'बार को बाहर रखे जाने पर हैरानी व्यक्त की है।

रॉजियेट होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया ने कहा, ''होटल व रेस्तरां क्षेत्र को खोलने का सरकार का कदम समझा जा सकता है। विमानों को उड़ान भरने की अनुमति मिल जाने के बाद होटलों का संचालन शुरू करने का कदम समझदारी है। हालांकि, राज्य सरकारों को भी आतिथ्य सहित क्षेत्रों को खोलने के लिये केंद्र की तर्ज पर काम करना चाहिए।

रेडिसन होटल समूह के दक्षिण एशिया के निदेशक जुबिन सक्सेना ने कहा, "हम सरकारी दिशानिर्देशों के तहत परिचालन फिर से शुरू कर रहे हैं। हमने अपने सभी होटलों में सख्त स्वच्छता प्रोटोकॉल तैयार किया है।" स्टर्लिंग हॉलीडे रिसॉर्ट्स के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक रमेश रामनाथन ने कहा, "यह सरकार द्वारा स्वागत योग्य कदम है। हम सुरक्षा और स्वच्छता के नये प्रोटोकॉल 'स्टर्लिंग केयर्स के साथ तैयार हैं। पुरी, गोवा, मुन्नार, थेक्कडी, वायनाड, करवार जैसे क्षेत्रों में रिसॉर्ट्स मेहमानों के स्वागत के लिये तैयार होंगे।

ईजमायट्रिप के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशांत पिट्टी ने कहा कि यह कदम उद्योग जगत में धारणा को बेहतर बनायेगा। उन्होंने कहा, "होटल और रेस्तरां दोनों अपने परिचालन को फिर से शुरू कर रहे हैं, इससे आतिथ्य क्षेत्र को राहत मिलेगी। हालांकि अधिक किराया और कम मांग के कारण, मुझे लगता है कि लगभग 50 प्रतिशत रेस्तरां अभी भी अपने संचालन को फिर से शुरू नहीं करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें