ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभुगतान विवाद पर अब मरीज या शव को अस्पताल नहीं रोक सकेंगे

भुगतान विवाद पर अब मरीज या शव को अस्पताल नहीं रोक सकेंगे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों के अधिकारों पर एक चार्टर जारी किया है। अगर यह प्रभावी हुआ तो भुगतान विवाद होने पर मरीज को अस्पताल में रोकना या शव सौंपने से मना करना अपराध होगा। मरीज...

भुगतान विवाद पर अब मरीज या शव को अस्पताल नहीं रोक सकेंगे
नई दिल्ली। एजेंसियांMon, 17 Sep 2018 01:25 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरीजों के अधिकारों पर एक चार्टर जारी किया है। अगर यह प्रभावी हुआ तो भुगतान विवाद होने पर मरीज को अस्पताल में रोकना या शव सौंपने से मना करना अपराध होगा।

मरीज चार्टर के मसौदे के अनुसार, अस्पताल भुगतान को लेकर विवाद जैसे प्रक्रियात्मक आधार पर किसी मरीज को रोक कर नहीं रख सकता। उसे अस्पताल से छुट्टी देने से इनकार नहीं कर सकता। यह अस्पताल की जिम्मेदारी है कि वह अस्पताल में इलाज कराने वाले किसी मरीज को गलत तरीके से नहीं रोके अथवा उसका शव देने से इनकार नहीं करे। 

संयुक्त सचिव सुधीर कुमार की ओर से जारी नोटिस के अनुसार मंत्रालय राज्य सरकारों के माध्यम से इस चार्टर को लागू कराना चाहता है। इसे राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने तैयार किया है। इस चार्टर को स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर डाला गया है। आमजन और पक्षकारों से सुझाव और विचार मांगे गए हैं। इस चार्टर में मरीजों अथवा उनके परिजन के अधिकारों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

एयर इंडिया ने की ओवर बुकिंग, 30 यात्रियों को नहीं मिला बोर्डिंग पास

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें