DA Image
9 अगस्त, 2020|8:05|IST

अगली स्टोरी

अमित शाह बोले- अर्थव्यवस्था के लिए RBI के फैसले पीएम मोदी के विजन को दे रहे मजबूती

amit shah

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि केंद्र सरकार Covid 19 से लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ रही।  मज़बूत ओर स्थिर भारत को बनाने की योजना से लोगों के जीवन में कम बाधाएं आयें इसका ख़ास ख्याल रखा जा रहा है। रिज़र्व बैंक ओफ़ इंडिया RBI ने भारत की अर्थव्यवस्था की बेहतरी के लिए जो कदम उठाए हैं वे प्रधानमंत्री मोदी के विजन को प्रबल करते हैं। 

ग़ौरतलब है कि इससे पहले परिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आज की घोषणाओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि -रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आज की घोषणाओं से नकदी और ऋण आपूर्ति में सुधार आएगा। इन कदमों से हमारे छोटे व्यवसायों, एमएसएमई, किसानों और गरीबों को मदद मिलेगी। यह डब्ल्यूएमए की सीमा बढ़ाकर सभी राज्यों की मदद भी करेगा।

बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से अधिकतर लोगों के हाथ पर पैसों का अभाव हो गया है। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यह कहकर राहत दी कि महंगाई में गिरावट का दौर जारी रहेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि मुद्रास्फीति में गिरावट का रुख है और केंद्रीय बैंक का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में मुद्रास्फीति दर घटकर उसके 4 प्रतिशत के लक्ष्य से नीचे आ जाएगी। 

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति अपने जनवरी 2020 के शीर्ष स्तर से 1.70 प्रतिशत तक नीचे आ गई है। दास ने शुक्रवार सुबह एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, 'आने वाले समय में आपूर्ति पक्ष के अवरोधों के बावजूद मुद्रास्फीति और भी घट सकती है और 2020-21 की दूसरी छमाही तक यह 4 प्रतिशत के उसके लक्ष्य से भी नीचे जा सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Home minister amit shah says rbi s decision to boost the economy reinforces pm narendra modi s vision about india