ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशHTLS : 2022 की गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लूंगा - कमांडर टॉमी

HTLS : 2022 की गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लूंगा - कमांडर टॉमी

2018 में समुद्र की लहरों को मात देकर बच निकलने वाले नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी वर्ष 2022 में एक बार फिर गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लेंगे। उन्होंने यह खुलासा हिंदुस्तान लीडरशिप समिट में बोलते हुए...

HTLS : 2022 की गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लूंगा - कमांडर टॉमी
पंकज कुमार पाण्डेय,नई दिल्लीFri, 06 Dec 2019 04:03 PM
ऐप पर पढ़ें

2018 में समुद्र की लहरों को मात देकर बच निकलने वाले नौसेना कमांडर अभिलाष टॉमी वर्ष 2022 में एक बार फिर गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा लेंगे। उन्होंने यह खुलासा हिंदुस्तान लीडरशिप समिट में बोलते हुए किया। वर्ष 2018 में इसी रेस के दौरान समुद्री तूफान का शिकार होकर टॉमी बुरी तरह घायल हो गए थे। एचटी समिट में कमांडर टॉमी ने 2018 में अपने साथ हुई दुर्घटना के अनुभव साझा करते हुए कहा कि आपकी इच्छाशक्ति आपको जिंदा रखती है। उन्होंने दुर्घटना के क्षण और उसके बाद के अपने अनुभव पर चर्चा करते हुए कहा कि नौसेना का प्रशिक्षण, क्षमता और मेरे अंदर के सैनिक की वजह से बच पाया।
कमांडर टॉमी ने कहा कि करीब 73 घंटे हो चुके थे, मुझे पता नहीं था कि रेस्क्यू कब आएगा, मुझे यह भी नहीं पता था कि मेरी कमर टूट चुकी है, मैं खुद को रेस्क्यू करने में जुटा था। उन्होंने कहा कि मैं एक टूटी हुई बोट पर था और मेरी कमर भी टूटी हुई थी। रेस्क्यू वालों को देखकर मैंने राहत की सांस ली।
उन्होंने बताया कि दुर्घटना के बाद रिकवरी काफी मुश्किल थी। रिकवरी के समय सुबह ब्रश करना भी एक घंटे जिम में बिताने जैसा होता था। उन्होंने कहा कि मैंने रिकवरी के लिए काफी जद्दोजहद की। फिजियोथेरेपेस्ट से भी मिला, आयुर्वेद के डॉक्टरों से मसाज के लिए मदद ली। मुझे दोबारा चलना सीखना पड़ा।
कमांडर टॉमी ने बताया कि मैं दोबारा सेलिंग शुरू कर चुका हूं। उन्होंने कहा, जब मैं शिप में फंसा था तो दो ही चीजें मेरे दिमाग में थी, मेरी पत्नी जो गर्भवती थी और दूसरा मेरा होने वाला बच्चा। उन्होंने अपनी मां के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने मेरे साथ दुर्घटना के बाद पूछा कि अब क्या करोगे? मैंने उनको जवाब दिया कि ठीक होकर फिर समुद्र में जाना चाहूंगा। मेरी मां ने कहा कि मैं तुमसे यही सुनना चाहती थी। टॉमी ने कहा कि दुर्घटना के बाद दो तीन दिन मेरे पत्नी के लिए बहुत तनाव भरे थे क्योंकि वह उस समय प्रेग्नेंट थीं।
अभिलाष ने कहा कि मुझे समुंदर से डर नहीं लगता है। उन्होंने कहा कि आप समुद्र को दोष नहीं दे सकते यह मेरी असफलता थी। टॉमी ने कहा कि अपने एक्सिडेंट की पहली एनिवर्सिरी पर मैंने 50 किमी की कयाकिंग की थी। उन्होंने कहा, आपके लिए आगे देखने के लिए हमेशा एक बेहतर कल है।
अभिलाष ने बताया कि उनके बेटे का नाम अब्रनील है, जिसका मतलब होता है नीला आकाश। उन्होंने कहा, वो सेलर बनेगा और मैं उसका मैनेजर बनूंगा। टॉमी ने कहा, आपके लिए आगे देखने के लिए हमेशा एक बेहतर कल है।
गौरतलब है कि कमांडर ब्टॉमी गोल्डन ग्लोब रेस 2018 जीजीआर में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। इस दौरान उनकी नौका थुिरया तीन दिन तक समुद्र में हिचकोले खाती रही और तूफान की चपेट में आ गई थी। इसकी वजह से वे घायल हो गए थे और समुद्र में फंस गए थे। भारततीय नौसेना ने अपने अधिकारी को बचाने के लिए ऑपरेशन रक्षम लांच किया था। भारतीय नौसेना ने कैनबरा में ऑस्ट्रेलियाई बचाव समन्वय केंद्र, फ्रांस और अन्य कई एजेंसियों के सहयोग से कमांडर टाॅमी को बचा लिया गय था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें