Hindustan Special Thug tricking bank accounts with fake rubber thumb - हिन्दुस्तान खास : रबर के नकली अंगूठे से बैंक खातों में सेंध लगा रहे ठग DA Image
10 दिसंबर, 2019|1:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान खास : रबर के नकली अंगूठे से बैंक खातों में सेंध लगा रहे ठग

ठग अब रबर के नकली अंगूठे का इस्तेमाल कर बैंक खाते से रकम निकालने का हथकंडा अपना रहे हैं। नए तरीके से फर्जीवाड़ा करने वाले साइबर अपराधियों के गिरोह का क्राइम ब्रांच ने खुलासा किया है। दक्षिणी दिल्ली के एक करोबारी के खाते से 17 लाख रुपये निकाले जाने की जांच कर रही क्राइम ब्रांच की टीम को पड़ताल के दौरान इस तरह के फर्जीवाड़ा का पता चला।

क्राइम ब्रांच की टीम जब उन चार खाताधारकों तक पहुंची जिनमें धन भेजा गया था तब पता चला कि ये खाताधारक तो अनपढ़ मजदूर हैं, जो अंगूठा लगाकर रकम निकालते हैं। उन्होंने बताया कि उनसे कुछ लोगों ने खाता खुलवाने के लिए अंगूठे का निशान लिया था। तब रबर के नकली अंगूठे बना कर खाते से रकम निकालने के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। जांच टीम सरगना समेत गिरोह के तीन आरोपियों की तलाश में जुटी है।

कई प्रदेशों में नेटवर्क: इस गिरोह ने बिहार, झारखंड, बंगाल व महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले मजदूरों के खाते खुलवाकर उसमें से रकम निकाल लिए। जबकि इन मजदूरों को इस बारे में जानकारी भी नहीं थी। 

ऐसे बनवाते थे अंगूठे
ठग नकली अंगूठा बनवाने के लिए पहले संबंधित व्यक्ति के अंगूठे का निशान सादे कागज पर लेते हैं। फिर स्कैन किया जाता है और फोटोशॉप से निशान को साफ कर पॉलिमर केमिकल मुहर मशीन की मदद से रबर से अंगूठे का हूबहू निशान तैयार कर लेते थे। 

इस तरह करें बचाव
* किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर अपने अंगूठे का निशान नहीं दें।
* आधार कार्ड सहित कोई दस्तावेज बनवा रहे हैं तो किसी एजेंट या बाहरी शख्स से न बनवाएं।
* कोई फोन कर अगर अंगूठे की छाप मांगता है तो नहीं दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hindustan Special Thug tricking bank accounts with fake rubber thumb