ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहिन्दुस्तान विशेष : 91 फीसदी आईटी पेशेवर नौकरी के लिए फिट नहीं 

हिन्दुस्तान विशेष : 91 फीसदी आईटी पेशेवर नौकरी के लिए फिट नहीं 

भारत में 91 फीसदी आईटी पेशेवर नौकरी के लिए फिट नहीं हैं। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक आंतरिक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। इसके अनुसार, महज नौ फीसदी आईटी पेशेवर ही सीधे नौकरी पर रखने योग्य हैं।...

हिन्दुस्तान विशेष : 91 फीसदी आईटी पेशेवर नौकरी के लिए फिट नहीं 
नई दिल्ली | मदन जैड़ा Mon, 26 Nov 2018 04:40 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में 91 फीसदी आईटी पेशेवर नौकरी के लिए फिट नहीं हैं। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक आंतरिक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। इसके अनुसार, महज नौ फीसदी आईटी पेशेवर ही सीधे नौकरी पर रखने योग्य हैं। अन्य को उद्योग में प्रवेश से अतिरिक्त प्रशिक्षण लेने की जरूरत होगी। दरअसल, जिस प्रकार आईटी क्षेत्र में नई तकनीकों पर काम हो रहा है, उसके अनुसार आईटी पेशेवरों को प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है। ऐसे में नए बदलावों के चलते भारतीय आईटी पेशेवरों के सामने आने वाले समय में मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। 

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के अंत तक आईटी क्षेत्र में करीब 72 लाख नए पेशेवरों की जरूरत होगी। इनमें ग्रेजुएट और नॉन ग्रेजुएट आईटी पेशेवर दोनों शामिल हैं। आईटी क्षेत्र में जितनी नई भर्तियां होती हैं, उनमें टेक्निकल ग्रेजुएट की तुलना में नॉन टेक्निकल ग्रेजुएट की संख्या करीब तीन गुना अधिक होती है। लेकिन अब टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों के लिए मुश्किल होगी। क्योंकि सूचना प्रौद्योगिकी में रोजगार का परिदृश्य बदल रहा है जिसका प्रशिक्षण नए पेशेवरों को बहुत कम मिल पाता है। 

26/11 हमला : उस रात चौकीदार कैलाश से महज 10 फीट दूर था आतंकी कसाब

रिपोर्ट में कहा गया है कि जो आईटी पेशेवर इस समय तैयार हो रहे हैं, चाहे वह डिप्लोमाधारी हों या डिग्री लेने वाले, उनमें महज नौ फीसदी ही सीधे नौकरी के योग्य पाए जा रहे हैं।

पारंगत होना जरूरी

रिपोर्ट के अनुसार, भविष्य में ज्यादातर भर्तियां आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस, ब्लॉक चेन, बिग डाटा आदि क्षेत्रों में होंगी। जो पेशेवर रोजगार के लिए विदेश जाते हैं, उन्हें इन क्षेत्रों में पारंगत होना जरूरी होगा। इसलिए इसका असर उन्हें मिलने वाले रोजगार पर भी पड़ सकता है। 

कोर्स में बदलाव की तैयारी 

आईटी मंत्रालय नैस्काम के साथ-साथ सिलिकॉन वैली में आईटी क्षेत्र के बड़े नियोक्ताओं के संपर्क में है ताकि पेशेवरों को पुन: प्रशिक्षण के लिए कार्य योजना तैयार की जा सके। वहीं मंत्रालय भावी जरूरतों को देखते हुए कोर्स में बड़े बदलाव की तैयार भी कर रहा है। 

अयोध्या के राम मंदिर विवाद में काशी-मथुरा की भी एंट्री

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें