ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशहिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019: सपना कुमारी ने कहा- टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा लहराना चाहती हूं

हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019: सपना कुमारी ने कहा- टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा लहराना चाहती हूं

भारतीय एथलीट सपना कुमारी ने बुधवार को कहा आगामी ओलंपिक को लेकर मेरी प्रैक्टिस अच्छी चल रही है। चार गेम हैं। उनमें अगर क्वालिफाई कर लेती हूं तो मैं ओलंपिक जाऊंगी। मैं चाहती हूं कि ओलंपिक जाकर मैं देश...

हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019: सपना कुमारी ने कहा- टोक्यो ओलंपिक में तिरंगा लहराना चाहती हूं
लाइव हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 18 Sep 2019 03:28 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय एथलीट सपना कुमारी ने बुधवार को कहा आगामी ओलंपिक को लेकर मेरी प्रैक्टिस अच्छी चल रही है। चार गेम हैं। उनमें अगर क्वालिफाई कर लेती हूं तो मैं ओलंपिक जाऊंगी। मैं चाहती हूं कि ओलंपिक जाकर मैं देश का नाम रोशन करूं और वहां तिरंगा लहराकर आऊं। 

ओलंपिक में क्वालिफाई करने के लिए क्या टाइमिंग निकालनी होती है?  इस सवाल पर रांची की स्टार एथलीट सपना ने कहा कि क्वालिफाई करने के लिए सिर्फ फर्स्ट आना जरूरी नहीं है, इसमें टाइमिंग क्वालिफाई करना है। क्वालिफाई करने के लिए 12.84 सेकेंड की टाइमिंग निकालनी होती है। अभी मेरा 100 मीटर की टाइमिंग का बेस्ट 13.61 सेकेंड है। 

13.61 सेकेंड की टाइमिंग मैंने कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान हासिल की थी। उस दौरान मैंने काफी प्रैक्टिस की थी। पंजाब के पटियाला में प्रैक्टिस हो रही थी। इवेंट से एक दिन पहले मैं अस्पताल में भर्ती थी। मुझे लगातार ग्लूकोस चढ़ रहा था। मुझे इवेंट में हिस्सा लेने के लिए मना किया जा रहा था। लेकिन मैंने हिस्सा लिया। मेरे कोच विनोद कुमार सिंह ने मुझे काफी प्रोत्साहित किया। कोच के बोलने पर मैं ट्रैक पर आ गई। मैं बोल भी नहीं पा रही थी, इतनी बीमार थी। लेकिन जब मैं भागी तो सबसे आगे थे। एक हर्डल से मैं आगे थी। एक हर्डल साढ़े आठ मीटर होता है। फर्स्ट आई। लेकिन अफसोस यह रहा कि मैं क्वालिफाई करने लायक टाइमिंग नहीं निकाल पाई।

मैं अगर चोटिल न हुई होती तो मेरी तैयारी और बेहतर होती। लेकिन इंजरी को ब्लेम नहीं कर सकती, क्योंकि हर स्पोर्ट्समैन को इंजरी होती है। अब जितना समय बचा है मैं उसमें जी जान से मेहनत करूंगी। 

आपको कब लगा कि आपको दौड़ना चाहिए, आप क्यों लॉन्ग जंप से हर्डल पर आईं? इस सवाल पर सपना ने कहा कि मैं अपनी बहन स्नेहा को देखकर दौड़ में आई। ट्रेनिंग लेने के बाद 2013 में मेरा चयन स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में हो गया था। 

श्रीलंका में एक प्रतियोगिता में जब मैं भागी तो इवेंट मेरे माता पिता ऑनलाइन देख रहे थे। जब तक मैं विक्टरी स्टैंड पर नहीं चढ़ी तब मुझे नहीं पता था कि मैं फर्स्ट आई हूं। फिर मुझे मेडल दिया गया और बताया गया मैंने रिकॉर्ड बनाया है। फिर विदेश में अपना राष्ट्रगान गाकर अच्छा लगा। 

सपना ने कहा कि मोदी सरकार की खेलो इंडिया योजना की वजह से गांवों के अच्छे एथलीट्स व स्पोर्ट्समैन को काफी एक्सपोजर मिल रहा है।

हिन्दुस्तान पूर्वोदय के मंच पर क्रिकेटर सौरभ तिवारी और एथलीट सपना ने पुशअप किए। 

 

हिन्दुस्तान पूर्वोदय 2019: हेमंत सोरेन का केंद्र सरकार पर वार- विपक्ष में जितने दल नहीं, उतने तो सत्ता दल में हैं

Purvodaya 2019 Live Updates: सौरभ तिवारी बोले- धौनी को कब संन्यास लेना चाहिए, ये उनका फैसला और उन पर ही छोड़ें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें