DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘हिन्दुस्तान’ है देश का दूसरा सबसे बड़ा अखबार, 5.29 करोड़ पाठकों का विश्वास हासिल

hindustan

1 / 2Hindustan

hindustan news paper in irs 2019 q2

2 / 2hindustan news paper in IRS 2019 Q2

PreviousNext

आईआरएस 2019 क्यू2 के परिणामों ने एचटी मीडिया के सभी प्रकाशनों में प्रिंट के पाठकों के विश्वास की एक बार फिर पुष्टि कर दी है। आपका ‘हिन्दुस्तान’ 5.29 करोड़ की कुल पाठक संख्या के साथ बड़े बाजारों में अपना दबदबा बनाते हुए भारत में दूसरा सबसे बड़ा अखबार बना हुआ है।

‘हिन्दुस्तान’ बिहार और उत्तराखंड में पहले स्थान पर बना हुआ है और उत्तर प्रदेश, झारखंड और दिल्ली में मजबूती के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। आईआरएस 2019 ने पुन: पुष्टि की है कि ‘हिन्दुस्तान’ बिहार में 48 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ पहले स्थान पर काबिज है। साथ ही पटना शहर में 2.7 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ यह पहले स्थान पर है। उत्तराखंड में 7.5 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है।

‘हिन्दुस्तान’ एक बार फिर  83 लाख  की औसत अंक पाठक संख्या के साथ उत्तर प्रदेश में दूसरा सबसे ज्यादा पढ़ा जाने वाला हिन्दी दैनिक बनकर उभरा है। झारखंड में 10.5 लाख और दिल्ली में 7 लाख की औसत अंक पाठक संख्या के साथ यह दूसरे स्थान पर मौजूद है।

 

हिन्दुस्तान टाइम्स की भी बढ़त जारी-

अंग्रेजी दैनिक हिन्दुस्तान टाइम्स ने सभी बड़े बाजारों में अपने कदम बढ़ाना जारी रखा है, जो उन पाठकों के विश्वास की पुष्टि करता है जिन्होंने इसे दिल्ली-एनसीआर में पहले स्थान पर,  चंडीगढ़ समेत पंजाब में भी पहले स्थान पर और मुंबई में मजबूती के साथ दूसरे स्थान पर पहुंचाया है।

दिल्ली-एनसीआर में हिन्दुस्तान टाइम्स 17वीं बार अविवादित रूप से पहले स्थान पर बना हुआ है और यह 17 लाख पाठकों के साथ सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाला अखबार है जबकि इसके निकटतम प्रतियोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के 13.5 लाख पाठक हैं।

एचटी पंजाब में निरंतर अपनी उपस्थिति मजबूत कर रहा है और एक बार फिर 3.5 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ इस क्षेत्र में पहले स्थान पर उभर कर आया है।

मुंबई में एचटी 8.7 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ मजबूती के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद है और वहां टाइम्स ऑफ इंडिया 13.2 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ आगे है।

एचटी मीडिया के बिजनेस दैनिक मिंट ने 3.1 लाख की औसत अंक पाठक संख्या (एआईआर) के साथ भारत में अग्रणी बिजनेस अखबारों में अपना दूसरा स्थान मजबूत किया है।

ताजे आईआरएस परिणामों के बारे में राजन भल्ला, ग्रुप सीएमओ, एचटी मीडिया लिमिटेड ने कहा, यह परिणाम हमारे सभी प्रकाशनों में हमारे पाठकों के जबरदस्त विश्वास की फिर से पुष्टि करते हैं। इसके लिए हम निष्ठा के साथ अपने पाठकों का धन्यवाद करते हैं और अपने पाठकों और विज्ञापनदाताओं दोनों के लिए अद्वितीय मूल्य तैयार करने की अपनी जिम्मेदारी पूरी करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहेंगे।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hindustan becomes the second largest news paper of the country with 5 cr and 29 lakh readers in IRS 2019 Q2