DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Himachal Pradesh results live updates: हिमाचल प्रदेश से रुझानों में BJP आगे है

bjp and congress flag  file pic

महीनों चले लोकसभा चुनाव के सियासी समर का आज निर्णायक दिन है। लोकसभा चुनाव 2019 में हिमाचल प्रदेश के नतीजों पर सबकी नजरें टिकी हैं। कारण है कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने यहां से कांग्रेस समेत अन्य सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया था। हिमाचल प्रदेश में अभी जयराम ठाकुर की अगुआई में बीजेपी की सरकार है। यही वजह है कि इस बार भी भाजपा बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रही होगी। हिमाचल प्रदेश में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। हिमाचल प्रदेश में अनुराग ठाकुर की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है, जो हमीरपुर से बीजेपी उम्मीदवार हैं। हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में बीजेपी को खासा नुकसान होता नहीं दिख रहा है, मगर आज जैसे ही नतीजे सामने आएंगे, तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी। 

2014 में चारों सीटों पर लहराया था भाजपा ने परचम
2009 लोकसभा चुनाव से ही बीजेपी की हिमाचल प्रदेश में लगातार शक्ति बढ़ रही है। लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की चारों सीटों पर जीत का परचम लहराया था। वहीं साल 2009 में बीजेपी ने तीन सीटें अपने नाम की थी। बीजेपी ने पिछले चुनाव में चारों सीटें तब जीती थीं, जब राज्य में कांग्रेस की सरकार थी। मगर 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी राज्य की सत्ता में आ गई। इसलिए एक बार फिर से 2019 में बीजेपी 2014 के परिणाम को दोहराने की उम्मीद कर रही है। पिछले चुनाव में आम आमदी पार्टी ने भी चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। मगर एक सीट भी जीतने में पार्टी कामयाब नहीं हो पाई थी। वहीं कांग्रेस भी चारों सीटों पर चुनाव लड़ी थी, मगर राज्य की सत्ता हाथ में होने के बाद भी चुनाव नहीं जीत पाई थी।

2014 के वोट शेयर:
बीजेपी- 53.35 फीसदी
कांग्रेस- 40.68 फीसदी
अन्य- 5.05 फीसदी

2019 के एग्जिट पोल के नतीजे:
ज्यादातर एग्जिट पोल में ऐसा अनुमान लगाया गया है कि इस बार भी हिमाचल प्रदेश की चारों सीट भाजपा के खाते में जा सकती हैं। हालांकि, कुछ का कहना है कि बीजेपी को एक सीट का नुकसान भी हो सकता है। हिमाचल प्रदेश में काउंटिंग शुरू हो चुकी है। रुझानों में एनडीए दो सीटों से आगे चल रही है।

पढ़ें Lok Sabha Elections Himachal pradesh के LIVE UPDATES:

- रुझानों में हमीरपुर से अनुराग ठाकुर (बीजेपी) आगे चल रहे हैं। 

- रुझानों में एनडीए हिमाचल प्रदेश से आगे चल रहा है। 

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की कुल चार सीटें हैं, जिनके नाम हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और शिमला हैं। पिछले चुनाव में हिमाचल प्रदेश में 64.42 प्रतिशत मतदान हुआ था और भारतीय जनता पार्टी ने सभी चारों सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें कांगड़ा संसदीय सीट से शांता कुमार, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर, शिमला से वीरेंद्र कश्यप और मंडी से राम स्वरूप शर्मा जीते थे। भाजपा को इस चुनाव में 53.85 प्रतिशत तथा कांग्रेस  को 41.87 प्रतिशत मत मिले थे। 

हिमाचल प्रदेश से एनडीए रुझानों में आगे चल रही है। चारों सीट इनके नाम हो सकती हैं। अभी काउंटिंग जारी है। 

लोक सभा चुनाव 2014 में हिमाचल प्रदेश में चारों सीट अपने नाम की थीं। इस बार भी चारों सीट इनके खाते में जाने की उम्मीद है। बता दें कि अभी हमीरपुर से BJP के अनुराग ठाकुर आगे चल रहे हैं। 

बीजेपी कार्यकर्ता ऑफिस में जश्न का महौल है। 

रुझानों में एनडीए को भारी बहुमत मिल सकती है। हिमाचल प्रदेश में कई वोटों से चल रही है आगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Himachal Pradesh Lok Sabha Election Result 2019 Live Updates: chunav parinam seat wise ls elections results live coverage