High Onion Price Centre Govt Alert - सख्ती : प्याज की बढ़ती कीमतों से हरकत में आई केंद्र सरकार DA Image
12 दिसंबर, 2019|11:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सख्ती : प्याज की बढ़ती कीमतों से हरकत में आई केंद्र सरकार

Onion

प्याज की बढ़ती कीमतों को देखते हुए सरकार हरकत में आ गई है। उसने कीमतों पर अंकुश लगाने के लिये सरकार ने इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य 850 डॉलर प्रति टन तय किया है। इससे प्याज निर्यात कम करने में मदद मिलेगी और घरेलू बाजार में उपलब्धता बढ़ने से दाम में कुछ राहत मिलेगी।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में प्याज की कीमत बढ़कर 40-50 रुपये प्रति किलो हो गई। कुछ दिन पहले यह 20- 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी। न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) तय होने के बाद उस जिंस का उससे कम दाम पर निर्यात नहीं किया जा सकता।

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने में कहा कि प्याज की सभी किस्मों का निर्यात अगले आदेश तक न्यूनतम 850 डालर प्रति टन  के न्यूनतम निर्यात मूल्य के अनुसार केवल साख पत्र के तहत निर्यात की अनुमति होगी। मदर डेयरी के सफल बिक्री केन्द्र में प्याज की खुदरा कीमत की सीमा 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम (ग्रेड-ए किस्म) निर्धारित करने का फैसला किया गया है।

केंद्र ने पिछले महीने प्याज के प्रमुख उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र ,कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बाढ़  से आपूर्ति बाधित होने की आशंका के बीच जमाखोरों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी। प्याज उत्पादक राज्यों के कुछ हिस्से में फसल नष्ट हो गई है, जिससे आपूर्ति बाधित होने की आशंका बढ़ गई। 

1.7  से 1.8 करोड़ टन सालाना प्याज का उत्पादन
40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम प्याज के दाम 

एमएमटीसी पाक से प्याज नहीं मंगाएगा
विरोध के स्वर उठने के बाद सरकारी कंपनी एमएमटीसी ने आपूर्तिकर्ताओं को पाकिस्तान से प्याज मंगाने से रोक दिया। कंपनी ने 2,000 टन प्याज का आयात करने की अपनी निविदा में सुधार करते हुये यह निर्देश दिया है।पिछले सप्ताह एमएमटीसी ने एक निविदा जारी करते हुये पाकिसतान, मिस्र, चीन, अफगानिस्तान और अन्य क्षेत्रों से प्याज आयात करने की घोषणा की थी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:High Onion Price Centre Govt Alert