ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसेंट्रल विस्टा परियोजना: हेरिटेज कंजर्वेशन समिति नए संसद भवन के निर्माण को दी मंजूरी

सेंट्रल विस्टा परियोजना: हेरिटेज कंजर्वेशन समिति नए संसद भवन के निर्माण को दी मंजूरी

हेरिटेज कंजर्वेशन समिति ने सोमवार को सेंट्रल विस्टा पुनर्निर्माण परियोजना के तहत नए संसद भवन के निर्माण को मंजूरी दी दे है। कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इस समिति से मंजूरी के संबंध में सरकार को...

सेंट्रल विस्टा परियोजना: हेरिटेज कंजर्वेशन समिति नए संसद भवन के निर्माण को दी मंजूरी
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 11 Jan 2021 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

हेरिटेज कंजर्वेशन समिति ने सोमवार को सेंट्रल विस्टा पुनर्निर्माण परियोजना के तहत नए संसद भवन के निर्माण को मंजूरी दी दे है। कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इस समिति से मंजूरी के संबंध में सरकार को निर्देश दिया था। आवास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि समिति ने प्रस्ताव पर चर्चा की और इसे मंजूरी प्रदान की।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विरासत संरक्षण समिति के अध्यक्ष हैं। कुछ दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने सेंट्रल विस्टा परियोजना को मिली पर्यावरण मंजूरी और भूमि उपयोग में बदलाव की अधिसूचना को बरकरार रखते हुए राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक तीन किलोमीटर के क्षेत्र में फैली इस महत्वाकांक्षी परियोजना का रास्ता साफ कर दिया था।

सेंट्रल विस्टा परियोजना की घोषणा सितंबर 2019 में की गई थी। इसके तहत त्रिकोण के आकार वाले नए संसद भवन का निर्माण किया जाएगा जिसमें 900 से 1,200 सांसदों के बैठने की व्यवस्था होगी। इसका निर्माण अगस्त 2022 तक पूरा होना है। उसी वर्ष भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा।

इस परियोजना के तहत साझा केंद्रीय सचिवालय का निर्माण 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। शीर्ष अदालत ने बहुमत के फैसले में कहा था कि नए स्थलों पर निर्माण कार्य आरंभ करने से पहले विरासत संरक्षण समिति तथा अन्य संबंधित प्राधिकारों से पूर्व अनुमति ली जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें