ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशईडी, सीबीआई अब बीजेपी की विपक्ष मिटाओ सेल, हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर भड़के राहुल गांधी

ईडी, सीबीआई अब बीजेपी की विपक्ष मिटाओ सेल, हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर भड़के राहुल गांधी

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर राहुल ने कहा कि ईडी, सीबीआई, आईटी आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं, अब यह भाजपा की विपक्ष मिटाओ सेल बन चुकी हैं।

ईडी, सीबीआई अब बीजेपी की विपक्ष मिटाओ सेल, हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर भड़के राहुल गांधी
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 31 Jan 2024 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला बोला है। राहुल ने ईडी, सीबीआई, आईटी जैसी सरकारी जांच एजेंसियों को बीजेपी की विपक्ष मिटाओ सेल बताया है। राहुल गांधी ने बुधवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ''ईडी, सीबीआई, आईटी आदि अब सरकारी एजेंसियां नहीं रहीं, अब यह भाजपा की विपक्ष मिटाओ सेल बन चुकी हैं। खुद भ्रष्टाचार में डूबी भाजपा सत्ता की सनक में लोकतंत्र को तबाह करने का अभियान चला रही है।

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया दी है। खरगे ने कहा है कि जो पीएम मोदी के साथ नहीं गया, वो जेल जाएगा। खरगे ने 'एक्स' पर लिखा, ''झारखंड के मुख्यमंत्री, हेमंत सोरेन पर ED लगाकर उनका त्यागपत्र देने को मजबूर करना फेड्रेलिज्म की धज्जियां उड़ाना है। पीएमएलए के प्रावधानों को draconian बनाकर विपक्ष के नेताओं को डराना-धमकाना, भाजपा की टूलकिट का हिस्सा है। षड्यंत्र के तहत एक-एक करके विपक्ष की सरकारों को अस्थिर करने का भाजपाई काम जारी है। भाजपा की वॉशिंग मशीन में जो चला गया वो सफेदी की चमकार से साफ़ है, जो नहीं गया वो दाग़दार है?  तानाशाही से लोकतंत्र को अगर बचाना है तो भाजपा को हराना होगा। हम डरेंगे नहीं, संसद से सड़क तक लड़ते रहेंगे।''

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बुधवार को छह घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। इसके बाद सोरेन ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया। चंपई सोरेन को विधायक दल का नेता चुना गया है, जिसके बाद वे झारखंड के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं। पूछताछ के बाद सोरेन को रांची में ईडी कार्यालय ले जाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले दिन में सोरेन ने दिल्ली में उनके निवास की ईडी द्वारा सोमवार को ली गयी तलाशी को लेकर उसके (ईडी के) कर्मियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई। 

सोरेन (48) सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। इससे पहले उनसे 20 जनवरी को इसी मामले में पूछताछ की गई थी। एक अधिकारी ने बताया कि उस दिन पूछताछ पूरी नहीं हो पाई थी। उन्होंने बताया कि उस दिन सोरेन से सात घंटे से अधिक वक्त तक पूछताछ की गई थी। ईडी अधिकारियों ने कहा कि झारखंड में 'माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व को गैर कानूनी तरीके से बदलने के एक बड़े रैकेट' की जांच के तहत सोरेन से पूछताछ की गई। इस बीच, प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि काफी गतिविधियों के बीच तीन बस शाम साढ़े पांच बजे कांके रोड पर सोरेन के आवास पर पहुंचीं। इसके तुरंत बाद मुख्य सचिव एल खिगंते और पुलिस महानिदेशक अजय कुमार सिंह भी मुख्यमंत्री आवास के अंदर जाते हुए नजर आए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें